Aayurvedic upchar

जरा संभलकर खाएं लीची, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

गर्मियों में लीची स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में वीटामिन सी, विटामिन बी6, मैगनीज पाए जाते है। लेकिन अधिक लीची खाने से नुकसान भी कई है।

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में लीची का लुत्फ तो अपने अभी तक उठा ही लिया होगा। गर्मियों में लीची स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में वीटामिन सी, विटामिन बी6, मैगनीज पाए जाते है। लेकिन अधिक लीची खाने से नुकसान भी कई है। तो आइए जानते है कि लीची खाने के क्या है नुकसान…

गले में खराश– ज्यादा लीची खाने से गले मे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है इससे गले में खराश की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। लीची बहुत गर्म होतो है जिस वजह से ऐसी समस्या हो सकती हैं।

वजन का बढ़ना– लीची में अधिक मात्रा में चीनी होता है जिस वजह से मोटापा बढ़ सकता है। तो अगर आप वजन कम करना चाहते है तो लीची न खाए। इसमें कैलोरी भी अधिक होती है इस वजह से फैट इकट्ठा होने लगता है।

इम्यूनिटी कमजोर होता है – अधिक मात्रा में लीची का सेवन इम्यूनिटी कमजोर कर सकता है। लीची के गर्म होने की वजह से इम्यून सिस्टम हाईपरएक्टिव भी हो जाता है, तो लीची जरा संभलकर खाएं।

पेट की समस्या– ज्यादा लीची खाने से कब्ज और दस्त होने की समस्या बनी होती है।

See more articles in category:
Publication: ByeByeBimari
Publisher: Pressrelease ByeByeBimari
Company: ByeByeBimari
Contact: ByeByeBimari

byebyebimari

We are here to educate you.

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please Deactive Ad Blocker