Aloe Vera Side Effects in Hindi | Aloe vera Best 7+ benefits

Aloe Vera in hindi

Yoon to aloe vera svaasthy ke lie bahut hee phaayademand hai lekin lekin kaee baar isaka adhik sevan kaee tarah kee pareshaaniyaan bhee paida kar sakata hai. to aaie is lekh mein jaanate hai side effects of aloe vera in hindi

Aloe Vera Side Effects in Hindi: यूं तो एलोवेरा (Aloe Vera) हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। Aloe Vera को कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और उपचारों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो Aloe Vera के फायदे ही फायदे है, लेकिन किसी भी चीज की अत्यधिक्त नुकसानदायी होती है। ऐसे ही Aloe Vera का ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते गई Side Effects of Aloe Vera in Hindi

Aloe Vera Nutrients in Hindi

Aloe vera
Aloe vera

Aloe Vera में विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), सी, ई, फोलिक एसिड और कोलीन सहित कई विटामिन और खनिजों की थोड़ी मात्रा होती है,और इसके साथ ही एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। यह शरीर के लिए लाभदायक होता है। लेकिन इन्ही सब चीजों की अत्यधिक मात्रा नुकसानदायक हो सकती है। Aloe Vera से होने वाले नुकसान को जानने के लिए नीचे पढें।

Side Effects of Aloe Vera in Hindi

Aloe vera side effects:

Aloe Vera के बहुत से फायदे होते है। लेकिन इन फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते है- Aloe vera ky nuqsan :

  • Aloe Vera को लगाने की सलाह दी जाती है। अगर किसी व्यक्ति को एलोवेरा का रस पीना है, पहले अपने चिकिस्तक की सलाह ले क्योंकि इसके रस हानिकारक भी हो सकते है।
  • त्वचा पर दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन जैसे लक्षण Aloe Vera के सेवन की वजह से हो सकते हैं।
  • गर्भवती महिला और स्तनपान करने वाली महिलाओ को Aloe Vera Juice के सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • Aloe Vera Juice का अधिक सेवन करने से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी IBS की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी IBS या पाचन संबंधित समस्याएं हैं उन्हें Aloe Vera Juice के सेवन नहीं करना चाहिए।
  • Aloe Vera Juice का सेवन करने से Dehydration की समस्या भी हो सकती है। कई लोग सुबह खाली पेट Aloe Vera Juice का सेवन करते हैं, परंतु इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।
  • Aloe Vera Juice का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। जिन्हें BP की समस्या है उन्हें एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • Aloe Vera Juice की अधिक मात्रा में लेने से श्रोणि में रक्त का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है।
  • जो लोग Aloe Vera का सेवन अधिक अवधि के लिए करते है उनमें आगे चलकर कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer) का खतरा बढ़ सकता है।

How to use Aloe vera in Hindi?

Aloe vera in hindi
ALOE VERA IN HINDI

Aloe vera का उपयोग आप 2 प्रकार से कर सकते हैं पहला Aloe vera Gel और Aloe vera Juice के रूप में, एलोवेरा जेल का इस्तेमाल ज्यादातर त्वचा में लगाने के लिए यानी कि बाहरी इस्तेमाल के लिए किया जाता है तो वहीं एलोवेरा जूस का उपयोग इसका सेवन करने के लिए किया जाता है।

Aloe vera Gel आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा पर यदि आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए आप Aloe vera का एक टुकड़ा लेकर उसके ऊपर के परत को चाकू से साफ कर ले। उसके बाद एक पीला परत नज़र आएगा उसे पानी से अच्छी तरह धो लें और उसके जेल को चम्मच की मदद से कटोरे में निकाल ले अब उसी जेल को अपनी त्वचा या अपने चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह मसाज कर सकते हैं।

Aloe vera Juice बनाने के लिए आप 1 ग्लास पानी लें और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब स्वाद के लिए आप चाहे तो इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिला दें और एक चम्मच शहद मिला दें आपका एलोवेरा जूस तैयार है।

Also read: Cbc test in hindi.

What are the benefits of aloe vera?

Aloe vera ky fyde.

Aloe vera
Aloe vera benefits in hindi

Top 8 benefits of aloe vera

  1. इसमें स्वास्थ्यवर्धक पादप यौगिक होते हैं
  2. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं
  3. यह घाव भरने में तेजी लाता है
  4. यह दंत पट्टिका को कम करता है
  5. यह नासूर घावों के इलाज में मदद करता है
  6. यह कब्ज को कम करता है
  7. यह त्वचा में सुधार कर सकता है और झुर्रियों को रोक सकता है
  8. यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है

5 benefits of Aloe vera gel in hindi

Note– अगर एलोवेरा का उपयोग (Uses of Aloe Vera) करने से स्वास्थ्य में किसी प्रकार की अनियमियता हो रही है, तो तुरंत इसका उपयोग सिमित कर दे तथा अपने नजदीकी जनरल फिजिशियन से (General Physcian) संपर्क करें।

Also Read: Dlc test in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button