Aspidosperma kya hai? Aspidosperma Q Benefits in Hindi

Published Categorized as Medicine review
Aspidosperma kya hai जानिए Aspidosperma Q Benefits in Hindi.webp.webp

यहां जाने एस्पीडोस्पर्मा क्या है? (What is Aspidosperma), एस्पीडोस्पर्मा साइड इफेक्ट्स (Aspidosperma Side Effects in Hindi), एस्पीडोस्पर्मा की खुराक (Aspidosperma Q Uses in Hindi) और सुप्राडिन क्यू के फायदें (Aspidosperma Q Benefits in Hindi)।

Aspidosperma in Hindi: एस्पीडोस्पर्मा (Aspidosperma) एक होम्योपैथिक दवा है, जो डॉक्टरों द्वारा पर्चे के आधार पर दिया जाता है। Aspidosperma हमारे फेफड़ों के लिए बहुत ही लाभदायक है। अमेरिका, वेस्ट इंडीज और मेक्सिको में एक पेड़ पाया जाता है, जिससे Aspidosperma मेडिसिन की निर्माण किया जाता है।

Aspidosperma हमारे फेफड़ों और मस्तिष्क में अपना असर करती है। फेफड़ों में जो विषैले तत्व जमा होते हैं ये दवा उसे निकालने में मदद करती है। अगर हमारे शरीर में कार्बन-डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक हो गई हो तो Aspidosperma इसमें भी बहुत लाभदायक है। तो अगर आप भी Aspidosperma Q के सबंध में और अधिक जानकारी के लिए पूरा लेख अंत तक पढें क्योंकि हम यहां आपको एस्पीडोस्पर्मा के उपयोग (Aspidosperma Q Uses in Hindi) और फायदें (Aspidosperma Q Benefits in Hindi) के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते है Aspidosperma in Hindi

Aspidosperma Q Benefits in Hindi

  • Aspidosperma Q का उपयोग श्वसन प्रणाली से जुड़े विकारों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • अस्थमा और इन्फ्लूएंजा से पीड़ित लोगों के लिए Aspidosperma Q अत्यधिक फायदेमंद है।
  • Aspidosperma Q छाती में जमाव से राहत दिलाने में मदद करता है और लगातार खांसी को रोकता है।
  • Aspidosperma Q श्वास को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और कम करने में भी Aspidosperma Q उपयोगी है।
  • इसका उपयोग कामेच्छा बढ़ाने और स्वस्थ सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए भी किया जा सकता है।
  • Aspidosperma Q दिमाग के उस हिस्से को उत्तेजित करती है जो श्वसन तंत्र को कंट्रोल करता है।

Aspidosperma Q Side effects in hindi

होम्योपैथिक दवाओं के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते इससिए एक कहावत मशहूर है की होम्योपैथिक दवाओं का कोई दुष्प्रभाव नही होता सिर्फ प्रभाव होता है। क्योकि Aspidosperma भी एक होम्योपैथिक दवा है इसलिए आप इसे भी बिना डरे इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको इस दवा का सेवन किसी होम्योपैथिक डॉक्टर की मार्गदर्शन में ही करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ जरूरी निर्देश जो निचे दिए गए आपको उसका पालन करना चाहिए।

What is Aspidosperma Q in Hindi?

एस्पीडोस्पर्मा एक प्रकार की होम्योपैथिक दवा (Homoeopathic Medicine) है, जिसका अधिकतर इस्तेमाल अस्थमा और सांस से जुड़ी समस्यओं में किया जाता है। एस्पिडोसपर्मा क्यूब्रोचो (Aspidosperma Q) प्रदूषण श्वसन प्रणाली से संबंधित मुद्दों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ल यह छाती में जमाव से भी राहत देता है और बेहतर श्वास को बढ़ावा देता है। यह रक्त में ऑक्सीजन को बढ़ाता है और कार्बोनिक एसिड को खत्म करने में भी मदद करता है।

Precautions Related to Aspidosperma

  • Aspidosperma का ज्यादा सेवन करने से बचें।
  • इस दवा को बच्चों से दूर रखें।
  • बिमारी की पुष्टि या टेस्ट होने के बाद ही इस दवा को लें, कभी भी इस दवा का सेवन खुद के अंदाजे पर ना करें।
  • तेज धूप और अधिक गर्मी वाली जगह पर दवा को ना रखें।
  • साफ और डंठी जगह पर ही दवा को स्टोर करें।
  • दवा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार लेवल को जरूर पढ़ लें।

Aspidosperma Q Dosage in hindi

कोई भी दवा आप पर तभी सही से काम करेगी जब आप उस की सही मात्रा को सही समय पर लेगें। जहां तक Aspidosperma की सामान्य खुराक की बात है तो आधे कप पानी के साथ Aspidosperma की 20 बूंदें डाल कर दिन में तीन बार ले सकते है। रोग और उसकी गंभीरता के अनुसार Aspidosperma को 6 महीने से 1 साल तक लिया जा सकता है।

Final words-

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Aspidosperma kya hai? और Aspidosperma Q के फायदें (Aspidosperma Q Benefits in Hindi) क्या है? अगर आपको Aspidosperma in Hindi के बारे में कुछ और जानना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी हमसे पूछ सकते हैं।