×

Health Benefits of Carrots in hindi : Gajar Khane Ke Fayde

Benefits of Carrots

गाजर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही औषदियुक्त भी होता है। डॉक्टर्स गाजर को कई मर्जों की दवा कहते है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E पाए जाते है।

Health Benefits of Carrots in hindi:

सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है सब्जियों के लिहाज से सर्दी का मौसम सबसे बेस्ट होता है। सर्दियों में सब्जी की ढेर सारी वैराएटी मिलती है खासकर गाजर। ये बताने की जरूरत नहीं कि भारत के लोग गाजर (Carrots) का हल्वा कितना पसंद करते है। गाजर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही औषदियुक्त भी होता है। डॉक्टर्स गाजर को कई मर्जों की दवा कहते है।

गाजर में ऐसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E पाए जाते है। तो इस पोस्ट में आपको बताएंगे गाजर के सेवन से होने वाले फायदे (Health Benefits of Carrots in hindi) के बारे में।

गाजर के सेवन से होने वाले फायदे : Health Benefits of Carrots in hindi

  • दिल रहे सेहतमंद

गाजर खाने से हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है। गाजर में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्‍फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखते है, इससे आपका दिल सेहतमंद रहता है।

  • कमजोरी भगाए

सर्दी के मौसम में नियमित गाजर खाने से शरीर के रोग दूर तो होते ही है साथ ही कमजोरी नहीं होती है। उम्र बढ़ने के साथ कमजोरी होना आम बात है लेकिन गाजर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो बुढ़ापे को दूर रखते है।

Health Benefits of Carrots in hindi

  • पाचन तंत्र होगा मजबूत

गाजर के जूस को पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर कोई व्यक्ति लंबी बीमारी से जूझ रहा है तो उसके बॉडी में विटामिन की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिती में गाजर का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है।

  • कैंसर में असरदार

गाजर के बीच में जो लकड़ी जैसा होता है उसमें बीटा-कैरोटिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है जो कैंसर को कंट्रोल करने में असरदार होता है। वहीं, डॉक्टर्स कहते है कि कच्ची गाजर को चबाकर खाना चाहिए, इससे आयरन की मात्रा ज्यादा मिलती है।

  • बीपी कंट्रोल रखे

गाजर के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। गाजर में पाया जाने वाला पोटैश‍ियम बीपी को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा गाजर खाने से गठिया, पीलिया और अपच जैसे बीमारी से भी राहत मिलती है।

  • गर्भवती महिला गाजर की जूस जरूर पीएं

गर्भवती महिलाओं को गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। गाजर में मौजूद कैल्शियम के गुण भ्रूण के विकास में सहायक होते है। गाजर का जूस पीने से गर्भवती महिलाओं की सेहत भी दुरुस्त रहेगी और खून की कमी नहीं होगी।

  • चेहरे पर चमक लाएं

गाजर खाने से चेहरे पर ग्लो आ जाता है, गाजर के छिलके में खूब न्यूट्रिशन पाया जाता है, इसलिए गाजर को बिना छिलके उतारे भी खा सकते हैं। गाजर का जूस पीने से खून साफ होता है और स्किन भी दमकती है।

गाजर के और भी फायदें (Health Benefits of Carrots in hindi) जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा अंत तक देखें। अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर कर उनकी भी जानकारी बढ़ाएं.

Leave a Reply

Back to top button