Benefits of eating food in silver utensils in hindi

Benefits of eating food in silver utensils in hindi

आपने तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्‍या आप जानते है कि चांदी के बर्तन में भोजन करना भीब बहुत ही फायदेमंद होता है, खासकर बच्चों के लिए।

Benefits of eating food in silver utensils:

silver utensils

पुराने जमाने में लोगे चांदी के बर्तन में भोजन करते थे। चांदी के बर्तन में भोजम करना अपनी शान-ओ-शौकत का दिखावा करने जैसा लगता है लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि आप जिस धातु के बर्तन में खाना खाते है उसके गुण भी भोजन के साथ अवशोषित होकर आपको मिल जाते है। आपने यह तो सुना ही होगा कि लोग तांबे के बर्तन में पानी पीते है, इससे पानी में तांबे के गुण आ जाते है।

ठीक इसी तरह चांदी के बर्तन में खाना खाने से चांदी के गुण भी सेहत को मिलते हैं। चांदी के बर्तन में खाने वाले लोग शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से काफी स्वस्थ रहते हैं। तो आइए आपको बताते है चांदी के बर्तन में खाना खिलाने के फायदे (Benefits of eating food in silver utensils) के बारे में।

चांदी के बर्तन में खाने के फायदे व स्वास्थ्य लाभ (Benefits of eating food in silver utensils)

चांदी के बर्तन में बच्चों को क्‍यों खिलाना चाहिए?

हिंदू रीति-रिवाज में बच्चों को पहली बार चांदी के बर्तन में ही खिलाया जाता है। चांदी एक ऐसी धातु है जो शिशु और बच्‍चों के लिए बिल्कुल सुरक्षित होती है। यही वजह है कि बच्‍चों को स्‍तनपान के बाद ठोस आहार शुरू करने पर चांदी की चम्‍मच, चांदी के गिलास और प्‍लेट में खाना खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते है इसके और फायदें

# कीटाणु रहित

चांदी को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। चांदी हमेशा कीटाणु रहित होता है, इसीलिए सलाह दी जाती है कि बच्चों को चांदी के बर्तन में खिलाना चाहिए। चांदी के बर्तन में खाना खाने से बच्चे कई बीमारियों से बच जाते है।

# इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है

चांदी के बर्तन में खाना खिलाने से बच्चों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। बच्चों का इम्यून सिस्टम बड़ों के जितना मजबूत नहीं होता है जिसके चलते खाना खाने से बच्चे बीमार पड़ सकते है, लेकिन चांदी के बर्तन में खाने से ऐसा नहीं होता है। बल्कि यह रोग प्रतोरोधक क्षमता बढ़ाता है।

Benefits of eating food in silver utensils

# दिमाग का विकास

चांदी के बर्तन में खाना खाने से आपका दिमाग शांत होता है क्योंकि यह ठंडक पहुंचाता है। यह दिमाग को शांत रखकर याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए बच्चों के दिमाग के विकास के लिए चांदी के बर्तन में खाना खिलाएं।

# पित्त दोष दूर होता हैं

अगर आपको पित्त की समस्या होती है तो रोज चांदी के ग्लास में पानी पीना शुरू कर दीजिए। यह पित्त दोष को दूर करने में बेहद ही प्रभावी माना जाता है। चांदी के गिलास में पानी पीने से सर्दी व जुखाम की समस्या भी दूर हो जाती है।

# फिल्टर का काम करती हैं चांदी

चांदी के बर्तन में कोई भी तरल पदार्थ रखने से उसमें ताजगी बरकरार रहती है। पहले के जमाने में जब पानी को साफ करने के लिए फिल्टर नहीं होते थे तो चांदी के बर्तन में ही पानी को रखा जाता था। ताकि पानी शुद्ध रहें।

Benefits of eating food in silver utensils को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें..

अगर आपको Benefits of eating food in silver utensils की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Back to top button