×

Benefits of Potatoes For Skin in hindi

Benefits of Potatoes For Skin in hindi

आप आलू की मदद से अपनी त्वचा को ग्लोईंग बना सकता हैं। तो आइए आपको बताते है कि चेहरे को चमकदार बनाने में आलू कैसे मददगार है। Benefits of Potatoes For Skin

Benefits of Potatoes For Skin: बढ़ती उम्र के साथ ही स्किन संबंधी कई समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है। कील-मुंहासे, डार्क सर्कल, ऑयली स्किन जैसी चीजें आम हो चुकी है। इस समस्या से निजाद पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। जो बाद में आपकी स्किन को और बेजान कर सकती है। ऐसे में प्राकृतिक चीजों के जरिए इस समस्या से निजाद पाया जा सकता है। इसका नुस्खा (Skincare Tips in Hindi) आपके किचन में ही मौजदू है। जी हां आप आलू की मदद से अपनी त्वचा को ग्लोईंग बना सकता हैं। तो आइए आपको बताते है कि चेहरे को चमकदार बनाने में आलू कैसे मददगार है। Benefits of Potatoes For Skin

चेहरे के लिए आलू के फायदे (benefits of potatoes for face

Benefits of Potatoes For Skin in hindi

आलू स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होता है साथ ही यह आपको निखार देने का काम भी करता है। आलू के पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो आपके स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आलू के छिलके से लेकर रस तक में कई तरह के गुण होते है।

Benefits of Potatoes For Skin

# डार्क सर्कल्स खत्म होगा

डार्क सर्कल को दूर करने में आलू सबसे कारगर है। आलू को सीमित मात्रा में खाने के साथ ही इसे आंखों के नीचे लगाने से बहुत ही बढ़िया परिणाम देखने को मिलते है। आलू को काटकर आखों के पास डार्क सर्कल्स वाले एरिया में रगड़े।

डेड स्किन खत्म करें

आलू में डेड स्किन सेल्स को खत्म करने में सक्षम माने जाते क्योंकि इसमें ब्लीचिंग गुण पाए जाते है। इसके अलावा ड्राय स्किन में भी आलू फायदेमंद है। आलू के रस को चेहरे पर रगड़ने से दोनों ही समस्याओं से निजात मिलती है।

Benefits of Potatoes For Skin

# कील-मुहांसे से निजात

जो लोग पिंपल्स और मुंहासों की समस्या से परेशान रहते है वह किसी केमिकल प्रोडक्ट के बजाए आलू का इस्तेमाल करें। सबसे खास बात ये है कि आलू से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता है। आलू के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बों को भी हल्का किया जा सकता है।

# डार्क स्पॉट्स होंगे दूर

चेहरे के दाग धब्बे जिसे डार्क स्पॉट्स भी कहा जाता है, उनसे निजात दिलाने में भी आलू कारगर है। आलू में मौजूद गुणों के कारण चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाना आसान हो जाता है। आलू नेचुरल क्लीनजर का भी काम करता है। ये आपके चेहरे से गंदगी को बाहर निकालता है।

– कैसे करें इस्तेमाल

आलू को आप काटकर सीधा चेहरे पर रगड़ सकते है या फिर आलू के रस में शहद, नींबू, बेकिंग सोडा या दही में से किसी एक को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है। साथ ही, इससे बने मास्क अथवा स्क्रब का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। आलू के छिलके को भी चेहरे पर लगाया जाता है।

Benefits of Potatoes For Skin को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें..

Leave a Reply

Back to top button