Breakfast me kya nahi khana chahiye hindi explain?

खाने के साथ ही आप किस दैरान क्या खा रहे है इसका असर भी आपकी सेहत पर पढ़ता है। अगर आप कोई हेल्थी चीज खा रहे है तो यह अच्छा है लेकिन आप गलत समय पर खा रहे है तो यह नकारात्मक असर दिखा सकता है।

Breakfast me kya nahi khana chahiye? :

Breakfast me kya nahi khana chahiye

स्वस्थ्य जीवन के लिए खाने के आदतों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। खाने के साथ ही आप किस दैरान क्या खा रहे है इसका असर भी आपकी सेहत पर पढ़ता है। अगर आप कोई हेल्थी चीज खा रहे है तो यह अच्छा है लेकिन आप गलत समय पर खा रहे है तो यह नकारात्मक असर दिखा सकता है। इसलिए सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप कौन सी चीज किस समय खा रहे है। आज के इस पोस्ट में आपको बताएंगे कुछ चीजों के बारे में जिन्हें कभी भी खाली पेट नाश्ते (Breakfast) में नहीं खाना चाहिए। तो आइए जानते है कि Breakfast me kya nahi khana chahiye?

Coffee or Tea

ज्यादातर लोग बेड टी पीने के शौकीन होते है, अगर आप भी उन शैंकीनों में से है तो यह आदत तुरंत छोड़ दें। खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इससे कब्ज व वॉमिटिंग की समस्या बढ़ जाती है। खाली पेट चाय आपके पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ा सकता है। चाय के बजाए खाली पेट पानी पीने की आदत डाल लीजिए।

Breakfast me kya nahi khana chahiye?

Carbonated Drinks

कार्बोनेटेड ड्रिक्स यानी की कोल्डड्रिंक स्वस्थ्य के लिए वैसे भी खतरनाक होती है। ऊपर से कोल्डड्रिंक को खाली पेट पीना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। सुबह उठते ही खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिक्स पीने से ज्यादा नुकसानदायक कुछ औऱ नहीं हो सकता है। भूलकर भी खाली पेट कोल्डड्रिंक का सेवन न करें, इससे कैंसर व अन्य हार्ट बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

Curd

वैसे तो दही बहुत फायदेमंद चीज है लेकिन सुबह के समय इसे खाना समझदारी नहीं। जब इंसान सुबह उठता है तो उसके शरीर में अत्यधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोराइड एसिड होता है और अगर आप खाली पेट दही खाते है तो हाइड्रोक्लोराइड एसिड दही के हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। तो सुबह दही खाने का कोई फायदा नहीं।

Green Salad

सलाद भी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन खाली पेट नाश्ते में खाने से यह उल्टा असर दिखाने लगता है। ग्रीन सलाद में एमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से पेट दर्द और पेट में सूजन हो सकता है।

Citrus Fruits

जितने भी खट्टे फल होते है उनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते है। सुबह खट्टे फलों को खाने से एसिडिटी की समस्या होती है। वैसे भी सुबह के समय हमारी बॉडी सबसे ज्यादा एसिडिक होती है, विटामिन सी के साथ मिलकर यह और नुकसानदायक हो सकता है।

Breakfast me kya nahi khana chahiye?

Tomato

टमाटर को खाली पेट से भी नुकसान होता है। जब आप इसे खाली पेट खाते हैं तो एसिडिक नेचर की वजह से पेट को नुकसान पहुंचाता है। ये पेट पर जरूरत से ज्यादा दवाब डालते हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है। खासकर अल्सर से पीड़ित लोगों को तो टमाटर खाली पेट बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जानकारी हो गई होगी कि Breakfast me kya nahi khana chahiye? अगर इस संबंध में आप और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक जरूर देखें..

Leave a Reply

Back to top button