×

Chia Seeds in hindi : Chia Seeds Benefits

Chia Seeds in Hindi: चिया सीड्स काले और सफेद रंग के बहुत छोटे बीज होते हैं, जो salvia hispanica पौधे के बीज होते हैं। इन बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते है कि चिया बीज क्या है (What is Chia Seeds in Hindi) और चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Benefits) क्या है?

Chia Seeds in Hindi: चिया बीज (Chia Seeds) एक बहुत छोटे बीज है जो काले और सफेद रंग के होते है। दरअसल यह साल्विया हिस्पानिका (salvia hispanica) ने नाम के पौधे के बीच होते है, जिन्हें Chia Seeds कहा जाता है। चिया सीड्स को हिंदी में (Chia Seeds in Hindi Name) चिया बीज कहा जाता है। Chia seeds एनर्जी से भरपूर होता है, इसका नाम ही प्राचीन मायन के उस शब्‍द से लिया गया है जिसका अर्थ मजबूती एवं ताकत है।

Chia Seeds को चमत्कारी गुणों से भरपूर माना जाता हैं। इन छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े रोगों को ठीक करने की क्षमता पाई जाती है। Chia Seeds को ऊर्जा का भंडार भी कह सकते हैं क्योंकि इन बीजों में सर्वाधिक ऊर्जा पाई जाती है। अगर आप अब तक आप भी Chia Seeds Benefits से अनजान है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि चिया बीज क्या है? (What is Chia Seeds in Hindi) और चिया बीज के फायदे (Chia Seeds Benefits in Hindi) क्या है? तो आइए जानते है Chia Seeds in Hindi

Chia Seeds in hindi Chia Seeds Benefits
Chia Seeds in hindi Chia Seeds Benefits

What is Chia Seeds in Hindi | Chia Seeds in Hindi

चिया बीज (Chia Seeds) दूसरे खाद्य बीजों की तरह ही दिखने वाले बीज हैं परन्तु इनके औषधिय गुणों की वजह से इनका इस्तेमाल खाने के लिए किया जाने लगा है। बता दें कि चिया भारतीय बीज नहीं है बल्कि भारत chia seeds को दूसरे देशों से आयात करता है। आज Chia Seeds का इस्तमाल ज्यादातर स्वास्थ संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि Chia Seeds में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ सकते हैं।

Nutrients of Chia Seeds | Chia seeds in Hindi

चिया (Chia) के बीजों में सर्वाधिक Omega 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अतरिक्त चिया के बीजों में पोटैशियम, फाइबर, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, ओमेगा 6, वसा, सोडियम, फास्‍फोरस, जस्ता, तांबा, कैल्शियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीस्पेटिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं।

Benefits of Chia seeds in Hindi | Chia Seeds Benefits

Chia seeds का आकार भले ही बहुत छोटा होता है लेकिन इसके फायदें बहुत सारे है। तो आइए जानते है चिया बीज के फायदें।

  • Chia Seeds for Bones & Teeth : हड्डी और दांत को बनाए मजबूत

हड्डियों और दांतो को मजबूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्वों की जरुरत होती है। बता दें कि चिया बीज में दूध से भी अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।

  • Chia Seeds Increase Your Energy : ऊर्जा को बढ़ाए

चिया के बीजों में जिंक, विटामिन-बी, आयरन के आलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं। Chia Seeds ऊर्जा का मुख्य घटक हैं इसलिए ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए Chia Seeds का सेवन करना चाहिए।

  • Chia Seeds for Heart Problems : हृदय संबंधी परेशानियों में लाभकारी

अगर आप अपने दिल का खयाल रखना चाहते है तो आज से डाइट में Chia Seeds शामिल कर लें। चिया के बीज में फाइबर, ओमेगा 3, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हदय को स्वस्थ तो बनाते ही हैं साथ ही दिल के दौरे (Heart Attack) जैसे खतरे से भी बचाते हैं।

  • Chia seeds for weight loss : वजन कम करें चिया बीज

अगर आप वजह तेजी से घटना चाहते है तो chia seeds आपके लिए बड़ी काम की चीज है। चिया बीज में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर एक ऐसा तत्व है जो वजन को कम करने के साथ ही वजन को नियंत्रित भी रखता है। Chia Seeds के सेवन से वजन तेजी से घटता है। अगर आप और तेज वजह घटना चाहते है तो पढ़िए .

  • Chia Seeds for constipation : कब्ज की समस्या होती है दूर

कब्ज हो जाने से भूख नहीं लगती, पेट साफ नहीं होता और खट्टी डकार आने लगती है। इसके अलावा और भी कई परेशानियां होने लगती है। ऐसे लोगों Chia Seeds का सेवन जरूर करना चाहिए। चिया बीज में अत्यधिक मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करते है। इससे कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आगे बताये गए सुझाव को भी अपना सकता है.

  • Chia Seeds for Skin : त्वचा को बनाए खूबसूरत

चिया बीज आपके त्वचा को भी खूबसूरत बनाने का काम बखूबी करता है। Chia Seeds की वजह से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपके त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ्य बनाए रखते है।

  • Chia Seeds reduce cholesterol : कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाने से कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसकिए कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखना बेहद जरूरी है। Chia Seeds में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को तो कम करता ही साथ ही दिल को भी स्वस्थ बनाता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आपको चिकनाई वाला खाना भी बंद करना होगा। आगे लिंक पर क्लिक कर जानिए जानें.

  • Chia Seeds for Immune System : प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

जब किसी का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो उन्हें बीमारियां जल्दी घेर लेती है। मौसम बदलने पर भी कमजोर इम्यून वाले जल्दी बीमारी की गिरफ्त में आ जाते है। ऐसे लोगों Chia Seeds का सेवन करना चाहिए क्योंकि चिया बीज पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे हम जो भी खाते हैं वह हमारे शरीर को लगता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखते हैं जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। इम्यून सिस्टम बढ़ाने के और भी कई तरीके है उसके लिए जानिए.

  • Chia Seeds for Digestive system : पाचन तंत्र मजबूत

चिया के बीज में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य करता है। अतः पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में चिया बीज को अवश्य शामिल करना चाहिए।

  • Chia Seeds Beneficial in diabetes : डायबिटीज में लाभकारी

चिया बीज मधुमेह में रक्तचाप का सुधार करता है। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड शुगर के स्तर को सामान्य करता है जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या काफी हद तक नियंत्रित हो जाती है। इसके आलवा Diabetes रोगियी को अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए। मधुमेह में क्या नहीं खाना चाहिए उसके लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

How to consume chia seeds | How to use Chia Seeds in Hindi

  • दही या सूप में एक चम्मच चिया बीज को मिलाकर खाने के साथ सेवन कर सकते हैं।
  • उपमा, पोहा या इडली बनाते समय थोड़े से चिया बीज मिला दें और इसका सुबह नाश्ते में सेवन करें।
  • चिया के बीज को सुबह नाश्ते में दलिया में मिलाकर या फ्रूट सलाद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
  • चिया के बीज का पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर को गुनगुने दूध या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। चिया का पाउडर मुँह में चिपकता है इसलिए इसे गुनगुने पानी या दूध से ही सेवन करें।
  • चिया के बीज को खाने से पहले तीन से चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगने के बाद ये गलकर चिपचिपे जेल में बदल जाएगें इस जेल को आप शेक, दूध या जूस में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल (Chia Seeds in Hindi) की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें। ताकि अन्य लोगों को भी Chia Seeds Benefits के बारे में पता चल सकें।

Leave a Reply

Back to top button