Aayurvedic upchar

Diabetes me kya nahi khana chahiye?

माना जाता है कि जंक फूड और ट्रांस फूड के कम सेवन से शुगर लेवल को ठीक रखा जा सकता है। साथ ही Diabetes के मरीजों को शुगर लेवक मेंटेन रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Diabetes me kya nahi khana chahiye?: मधुमेय (Diabetes) इन दिनों एक आम बीमारी हो चली है। लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से डायबटीज एक कमान बीमारी बनती जा रही है। इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन ऐहतियात बरतकर इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। Diabetes में शुगर लेवल को ठीक रखने के लिए ऐहतियात बरतना ज़रूरी होता है।

बता दें कि Diabetes को मरीज़ के ब्लड शुगर के स्तर के आधार पर पहचाना जाता है। इसीलिए Diabetes के रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल में रखना जरूरी है। माना जाता है कि जंक फूड और ट्रांस फूड के कम सेवन से शुगर लेवल को ठीक रखा जा सकता है। साथ ही Diabetes के मरीजों को शुगर लेवक मेंटेन रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। तो आइए आपको बताते है कि Diabetes me kya nahi khana chahiye?

डायबिटीज के मरीज न पीएं फुल फैट मिल्क : Diabetic patients should not drink full fat milk

स्वस्थ्य जीवन के लिए रोजाना दूध पीने की सलाह दी जाती है। पोषक तत्वो से भरा दूध बहुत ही फायदेमंद है लेकिन Diabetic patients को फूल फैट मिल्क का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल फुल फैट मिल्क मिल्क के अंदर की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। डायबिटीज के मरीज फुल फैट मिल्क की जगह लो फैट मिल्क को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

डायबिटीज के मरीज न पीएं फ्रूट जूस : Should a Diabetic patient drink fruit juice?

डायबिटीज के मरीज फ्रूट जूस में बजाए ताजा फल को आहार में शामिल करें। पैकेट वाले फ्रूट जूस में फ्रुक्टोज अच्छी मात्रा में होता है जो आपके शुगर लेवल इनक्रीज कर सकता है। पैक्ड फ्रूट जूस में अलग से शुगर भी मिलाया जाता है, तो इसे पीने की बजाए ऐसे फलों को डाइट में शामिल करें जिससे शुगर लेवक न बढ़े।

Diabetes me kya nahi khana chahiye? :

डायबिटीज के मरीज न खाएं आम : Should a Diabetic patient eat mango?

न्यूट्रिशनिस्ट आशा गौतम का कहना है कि सभी फलों में प्राकृतिक रूप से शुगर होता है लेकिन आम में शुगर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, तो बेहतर है कि डायबिटीज के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल न ही करें। न्यूट्रिशनिस्ट आशा गौतम का कहना है कि जिन भी फलों में शुगर का कंटेन्ट ज्यादा होता है उसे नजरअंदाज करना फायदे का सौदा है।

डायबिटीज के मरीज किशमिश न खाएं : Diabetic patients should not eat Raisins

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मधुमेह के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए। ये ताज़ा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है जिस वज़ह से इनमें फ्रूट्स के गुणों की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। किशमिश का सेवन शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा देता है। बता दें कि एक एक कप अंगूर में जहां 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है तो वहीं 1 कप किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़कर 115 ग्राम तक हो जाती है।

डायबिटीज के मरीज न खाएं चीकू : Diabetic patients should not eat Naseberry

चीकू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है जो कि शुगर पेशेंट के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा चीकू में कैलोरीज भी बहुत ज्यादा होता है। इस वज़ह से ये शुगर पेशेंट्स के लिए सही नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीकू बेहद मीठा होता है इस कारण भी चीकू को खाने से बचना चाहिए।

Diabetes me kya nahi khana chahiye? :

डायबिटीज के मरीज न खाएं आलू : Should a Diabetic patient eat potatoes or not?

यह बात तो ज्यादातर लोगों को पता ही होगी कि डायबिटीज के मरीज को आलू नहीं खाना चाहिए। आलू में विटमिन सी, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी, कॉपर, ट्रायप्टोफान, मैंगनीज, और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व होते है लेकिन इसके बावजूद भी diabetic patient को आलू नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है और साथ ही इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी ज़्यादा होती है।

डायबिटीज के मरीज न खाएं तरबूज : Should Diabetic patients eat watermelon?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि औसत से काफी ज्यादा है। मधुमेय के रोगियों के लिए तरबूज का सेवन खतरे को दावत देने जैसा है। तरबूज के सेवन से शुगर लेवल बढ़ता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। तो Diabetic patients तरबूज को अपनी डाइट से बाय-बाय कह दें।

इस जानकारी को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें। Diabetes me kya nahi khana chahiye?

See more articles in category:
Publication: ByeByeBimari
Publisher: Pressrelease ByeByeBimari
Company: ByeByeBimari
Contact: ByeByeBimari

byebyebimari

We are here to educate you.

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please Deactive Ad Blocker