×

Early Wakeup Tips in Hindi, Subha jaldi uthany ka trika

Subha jaldi uthany ka trika

Early Wakeup Tips in Hindi: लोग रात में देर से सोते है और सुबह देर उठते भी है। इसका आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आप दिनभर आलस जैसा महसूस करते है।

Early Wakeup Tips in Hindi: आजकल अधिकांश लोगों का सुबह उठने का समय बदल चुका है। गलत खानपान और दिन भर फोन पर लगे रहने की वजह से सोने का रुटीन भी खराब हो गया है। लोग रात में देर से सोते है और सुबह देर उठते भी है। इसका आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आप दिनभर आलस जैसा महसूस करते है।

आपकी अच्छी सेहत के लिए सुबह टाइम पर उठना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ बातों पर ध्यान देकर अपनी नींद की रुटीन को पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते है Early Wakeup Tips in Hindi के बारे में।

Early Wakeup Tips in Hindi

Early Wakeup Tips in Hindi

यह रूटीन करें फॉलो

– सोने से पहले किसी भी रोशनी वाली चीजों का इस्तेमाल न करें। जैसे कि मोबाइल न चालाए। मोबाइल ने निकलने वाली नीली रोशनी आपकी निंद को खराब कर सकती है।

– सोने से पहले कम से कम 6 से 7 घंटे तक आफ किसी भी कैफीन जैसे कॉफी या फिर चाय का सेवन ना करें।

– दिन में न सोए और रात में सोने से पहले अपने दिमाग को आराम दें। जैसे किताब पढें या आप चाहें तो अच्छी बॉथ ले सकते है।

  • स्लीपिंग टाइम बेहतर करें

हर इंसान को स्वस्थ्य जीवन के लिए 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। कोशिश करें कि रात को जल्दी सो जाएं ताकि सुबह जल्दी उठ जाएं। अगर आप सुबह 7 बजे उठते है तो रात में 11 बजे तक सो जाएं।

Early Wakeup Tips in Hindi

  • खाने में करें बदलाव

सुबह जल्दी उठने के लिए आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। ऐसा भोजन करें जिससे आलस न हों। जंक फूड को बिल्कुल से अवॉयड कर दें और भोजन में फल, सब्जी, ओमेगा-3 से भरपूर पोषक तत्व और अनाज को शामिल करें।

  • अलार्म को बजने दें

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि अलार्म जैसे ही बजता है वह उसे बंद करके और सो जाते है। ऐसे में जैसे ही अलार्म बजे आप तुरंत उठे और अपना अलार्म बंद करके बिस्तर छोड़ दें। रात में अलार्म घड़ी या मोबाइल को दूर रखकर सोए, ताकि सुबह अलार्म बंद करने के बहाने आप चल सकें। इससे आपकी नींद टूटी जाएगी।

Early Wakeup Tips in Hindi

  • वर्कआउट

अगर आपको अनिद्रा और ज्यादा सोचने की समस्या है एक्सरसाइज शुरू कर दें। जब शरीर थकता हैतो नींद अच्छी है इसलिए भी वर्कआउट करना भी जरूरी है। अगर आप हैवी एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो रोज लंबे वॉक की आदत डाल लें।

  • दिन की रोशनी में बाहर निकलें

हर समय अंधेरे में न रहे, इससे नेगेटिविटी बढ़ती है। बालकनी में बैठें और अपने घर के पर्दों को भी कुछ समय के लिए खोलकर रखें। सुबह हो या शाम बाहर टहलने जरूर जाएं।

Early Wakeup Tips in Hindi को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें..

अगर आपको Early Wakeup Tips in Hindi की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Back to top button