Epsom Salt in Hindi : Epsom Salt Kya Hai? What is epsom salt in hindi?

Epsom salt in hindi

Epsom Salt in Hindi: एप्सम साल्ट एक खनिज है जिसे लोग सेंधा नमक समझते है लेकिन यह अलग होता है। को तो चलिए विस्तार से जानते है कि एप्सम साल्ट क्या है? (What is Epsom Salt in Hindi), एप्सम के फायदे क्या है (Epsom Salt Benefits in Hindi) और इसका उपयोग (Uses of Epsom Salt in Hindi) कैसे करना चाहिए?

epsom salt
Epsom salt in hindi
Magnesium sulfate or magnesium sulphate is a chemical compound, a salt with the formula MgSO ₄, consisting of magnesium cations Mg²⁺ and sulfate anions SO²⁻ ₄. It is a white crystalline solid, soluble in water but not in ethanol.

(Source Wikipedia)

Topic Epsom Salt kya hai

Epsom Salt in Hindi:

हमारी प्रकृति में ऐसी कई चीजें होती है जिसके फायदे नुकसान और उपयोग के बारे में हम जानते है। वहीं, कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिनके बारे में हम जानते तक नहीं है, लेकिन ये चीजें बड़े ही काम की होती है। हम जिसकी बात कर रहे है उसे एप्सम साल्ट (Epsom Salt) कहा जाता है। कई लोग Epsom Salt साल्ट को काला नमक या सेंधा नमक भी कहते है। लेकिन यह काला या सेंधा नमक नहीं है, यह बिक्कुल ही भिन्न है।

सेंधा नमक और Epsom Salt में पाए जाने वाले गुण भी भिन्न होते है। एप्सम साल्ट (Epsom Salt) के अंदर मैग्नीशियम सल्फेट (Magnesium Sulfate) होता है। वहीं, सेंधा नमक के अंदर सोडियम क्लोराइड (Sodium chloride) पाया जाता है। दरअसल Epsom Salt असल मे साल्ट नहीं है बस इसका नाम ही एप्सम साल्ट रखा गया है। तो आज आप आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि Epsom Salt Kya Hai? (What is Epsom Salt in Hindi), एप्सम साल्ट के फायदे क्या है? (Epsom Salt Benefits in Hindi) और एप्सम साल्ट का उपयोग (How to Use Epsom Salt in Hindi) कैसे करें? तो आइए जानते है Epsom Salt in Hindi

What is Epsom Salt in Hindi?

Epsom Salt किसी प्रकार का नमक नहीं है बल्कि यह एक मिनरल है मैग्नीशियम (Magnesium) और सल्फर (Sulphur) से मिलकर बना है। जिसे Epsom Salt कहा जाता है। एप्सम सॉल्ट का वैज्ञानिक नाम मैग्नीशियम सल्फेट (Magnesium Sulfate) है। इंग्लैंड में एक शहर है जिसका नाम एप्सम है। इस शहर में मैग्नीशियम सल्फेट की उच्च मात्रा प्राकृतिक रूप से पानी में मौजूद होती है। इसीलिए इस खनिज का नाम भी Epsom रखा गया है। Epsom Salt पानी में मिलते ही सल्फेट व मैग्नीशियम आयन को रिलीज करता है।

How Epsom Salt Work in Hindi | एप्सम साल्ट कैसे काम करता है?

यह हमने आपको पहले ही बताया कि पानी के अंदर डालते ही Epsom Salt पॉजिटिवली चार्ज मैग्नीशियम और नेगेटिवली चार्ज सल्फेट आयन रिलीज करता है। यह तत्व बहुत सी शारीरिक पीड़ाओं और तकलीफों को दूर करने के लिए उपयोगी सिद्ध होता है। अगर आप Epsom Salt के फायदे (Benefits of Epsom Salt in Hindi) क्या हैं यह जानना चाहते हैं तो आगे पढ़ें।

Also Read: Ashwagandha Benefits in Hindi : जानिए अश्वगंधा के फायदे, उपयोग और नुकसान

Ashwagandh benefits

Epsom Salt Benefits in Hindi | एप्सम साल्ट के फायदे

  • डेली डाइट में Epsom Salt का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत अधिक बढ़ गया है, तो अपने खान-पान में Epsom Salt का इस्तेमाल करें।
  • वेट लॉस के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेट लॉस डाइट प्लान में Epsom Salt का इस्तेमाल करना चाहिए। वजन कम करने के लिए सुबह गुनगुने पाने के साथ Epsom Salt और नींबू का रस मिलाकर पीने से बहुत तेजी से वजन कम होता है।
  • Epsom Salt और नींबू का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। फैट बर्न करने के लिए मेटाबॉलिक रेट अच्छा होना बहुत जरूरी होता है।
  • जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान हैं उनको भी Epsom Salt लाभ पहुंचाता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बार-बार ऊपर नीचे होता है तो अपनी डाइट में सेंधा नमक को जरूर शामिल करें।
  • स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने के लिए Epsom Salt फायदेमंद होता है। स्ट्रेस लेवल कम करने के लिए Epsom Salt का इस्तेमाल लाभदायक होता है।
  • शरीर में दर्द और हड्डियों के दर्द के लिए भी Epsom Salt लाभदायक होता है। गर्म पानी में Epsom Salt डालकर दर्द वाली जगह की सेकाई करने से दर्द से राहत मिलती है।
  • डायबिटीज रोगियों के लिए Epsom Salt फायदेमंद होता है। रोजाना के खाने में Epsom Salt खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • अस्थमा और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए Epsom Salt एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है।
  • स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी Epsom Salt के फायदे देखे जाते हैं।
  • बालों की ग्रोथ तेज करने के लिए भी Epsom Salt का उपयोग किया जा सकता है।
  • ऐसे लोग जिन्हें नींद कम आती है उनके लिए Epsom Salt फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए आप Epsom Salt के पानी से नहाएं। इससे आपको नींद अच्छी आएगी।
  • अगर किसी व्यक्ति के शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो वह Epsom Salt उपयोग कर सकता है।

Side Effect of Epsom Salt in Hindi

> गर्वभती महिलाओं को Epsom Salt का उपयोग अपने डॉटर का परामर्श लेकर ही करना चाहिए।

> Epsom Salt का अधिक सेवन करने से दस्त, उल्टी होने लगतें हैं। कई बार इसके अत्यधिक उपयोग से डायरिया हो जाता है।

> डायबिटीज और किडनी के रोगियों को Epsom Salt का उपयोग करना निषेध है।

> जिन व्यक्तियों में ओयोडिन की कमी होती है उन व्यक्तियों को Epsom Salt का उपयोग नहीं करना चाहिए।

> यदि आप Epsom Salt का सेवन करना चाहतें हैं तो उसके साथ आयोडीन नमक का सेवन भी करते रहें। जिससे आयोडीन की भी पूर्ति होती रहे।

> त्वचा पर Epsom Salt का इस्तेमाल अत्यधिक नहीं करना चाहिए।

> छोटे बच्चे (0 से 6 साल) तक के को Epsom Salt का सेवन नहीं करना चाहिए।

Uses of Epsom Salt in Hindi | एप्सम साल्ट का उपयोग

  • नहाने के लिए Epsom Salt का उपयोग किया जा सकता है।
  • सूजन दूर करने के लिए गर्म पानी में डालकर इसे सिकाई के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • पैरों की गंदगी साफ करने के लिए Epsom Salt का उपयोग किया जा सकता है।
  • Epsom Salt का उपयोग फेस पैक के अंदर भी किया जा सकता है।
  • मुंह की बदबू और दांतों को साफ करने के लिए भी Epsom Salt का उपयोग किया जा सकता है।

Also Read: Dlc Full form in hindi – DLC test -का फुल फॉर्म हिंदी में

Dlc full form
Epsom salt
Epsom salt kya hy

Conclusion –

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Epsom Salt Kya Hai? (What is Epsom Salt in Hindi) और एप्सम साल्ट के फायदे (Benefits of Epsom Salt in Hindi) क्या है। इसके आलावा हमने आपको Epsom Salt in Hindi के बारे में कई तरह की जानकारियां दी। हमारी इस पोस्ट के बारे में आपकी क्या राय है। हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Also Read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button