Health benefits of corn flour in hindi benefits side effects and uses

Health benefits of corn flour in hindi

Contents hide
1. कॉर्नफ्लोर के फायदे, नुकसान, और इसका उपयोग कैसे होता है सब पढ़े हिंदी में corn flour in hindi
1.2. ● मक्के के आटे और कॉर्न फ्लोर (corn flour in hindi) में अंतर :-

कॉर्नफ्लोर के फायदे, नुकसान, और इसका उपयोग कैसे होता है सब पढ़े हिंदी में corn flour in hindi

●Introduction

कहते है इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है, मतलब अगर किसी को अपना बनाना है तो उसे लज़ीज़ खानों का स्वाद चखाना पड़ता हैं। आज घर, बाजार सभी जगह एक से एक ज़ायकेदार खाने पीने की चीज़ें उपलब्ध है। जिसे खा पीकर हमारा मन तृप्त हो जाता है। ऐसे ही ज्यादातर खाने की चीजों में एक बात जो समान होती है वो है उनमें मिलाए जाने वाली सामग्री। आज हम इन्ही में से एक फ़ूड प्रोडक्ट की बात करेंगे जिसका नाम है कॉर्नफ्लोर। यह आमतौर पर हर घर मे मौजूद होता है इसके अलावा यह होटल, स्वीट स्टोर आदि जगहों में रोजाना प्रयोग किया है तो इस पोस्ट में हम कॉर्नफ्लोर से जुड़ी हर बातों को जानेंगे जैसे, यह कैसे बनता है, कॉर्नफ्लोर के फायदे क्या क्या है, कॉर्नफ्लोर के उपयोग क्या है और कॉर्नफ्लोर के नुकसान क्या है। तो चलिए देखते है कॉर्नफ्लोर क्या है corn flour in hindi में


● मक्के के आटे और कॉर्न फ्लोर (corn flour in hindi) में अंतर :-

दोस्तों मक्के के आटे और कॉर्नफ्लोर में सिर्फ एक अंतर होता है, वो अंतर इन्हें बनाने के दौरान ही आ जाता है, जब मक्के का आटा बनाया जाता है तो वह मक्के के दानों को पीसकर तैयार किया जाता है,जबकि कॉर्नफ्लोर को बनाने से पूर्व मक्के के दानों से उसके छिलके को मशीन के द्वारा अलग किया जाता है उसके बाद इसे पिसा जाता है। इस तरह इनके रंग में भी मामूली अंतर आ जाता है मक्के का आटा हल्के पीले रंग का होता है जबकि कॉर्नफ्लोर सफेद या हल्का पीला रंग का होता है।

●और पढें :- एवोकाडो के फायदे और नुकसान जानिए 10 बिंदुओं में।

●कॉर्नफ्लोर का मतलब हिंदी में (corn flour meaning in hindi)

कॉर्नफ्लोर का हिंदी मतलब मक्के का आटा ही होता है पर जब हम मक्के के आटे की तुलना कॉर्नफ्लोर से करते है तो इनके तैयार करने की विधि के अंतर के कारण ये दोनों अलग हो जाते है।

●और पढें :- Amazing health benefits of dhanurasana। धनुरासन के फायदे

● एक कप कॉर्नफ्लोर में पोषक तत्वों की मात्रा (Corn flour ka nutrition value) :-

कैलोरी – 422

फैट – 4.5 ग्राम

कोलेस्ट्रॉल – 0%

सोडियम – 5.9 mg

पोटैशियम – 369 mg

कार्बोहाइड्रेट – 90 ग्राम

प्रोटीन – 8.1 ग्राम

विटामिन a – दैनिक आवश्यकता की 5% आपूर्ति

विटामिन c – 0%

आयरन – 15%

●और पढें :- सामान्य दही और ग्रीक दही में क्या फर्क है, देखिए

● क्या कॉर्नफ्लोर स्वास्थ्य के लिए उचित है ? (Is corn flour good for health) :-

कॉर्नफ्लोर स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है एक्सरसाइज करते रहते है तो आप इसे ले सकते है। यदि आप डायबिटीज के मरीज है, मोटापे से परेशान है, कोलेस्ट्रॉल लेवल को लेकर चिंतित रहते है तो यह आपके लिए सही नही है। आपको अपने डॉक्टर से बात करके की इसका उपयोग करना चाहिए अन्यथा आपको इसके गंभीर परिणाम दिख सकते है।

●कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits in hindi):-

• वजन बढ़ाने में सहायक (corn flour benefits in weight gain):-

कॉर्नफ्लोर कार्बोहाइड्रेट का बड़ा स्रोत है। कॉर्नफ्लोर के रेगुलर सेवन से शरीर को कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा की आपूर्ति होती है जिससे पेट हर वक्त भरा रहता है। ऐसे में यदि आप दुबले पतले है और तरह तरह के दवाइयों और रसायनों का सेवन कर रहे है तो आपको कॉर्नफ्लोर से ही पर्याप्त वजन बढ़ाने के मौके मिल जाते है।

• आयरन प्राप्ति का स्रोत (great source of iron):-

यदि आप रक्त की कमी या  एनीमिया से ग्रसित है तो आप कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल कर सकते है। कॉर्नफ्लोर में आयरन पाया जाता है जो आपके शरीर मे रक्त की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। इसमे विटामिन बी12, फोलिक एसिड, आयरन जैसे खनिज तत्व पाए जाते है। 

•त्वचा के लिए स्वास्थ्यवर्धक (healthy for skin) :-

कॉर्न फ्लोर एन्टी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने स्किन या त्वचा के कई तरह की समस्याओं को हल कर सकते है, जैसे सनबर्न, डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट, त्वचा निखार। आप 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर को डेढ़ चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद को मिक्स करके चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा कर रखें। इसके बाद कुनकुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। सप्ताह में 2, से 3 बार यह दुहराए एक महीने में आपको फर्क स्पष्ट दिखने लगेगा।

• तनाव मुक्ति में मददगार (helpful to fight depression) :-

भागदौड़ भरी आज की जीवनशैली में लोगो के पास खाने पीने की भी पर्याप्त समय नही हो पाने के कारण लोग अपना लंच या फिर ब्रेकफास्ट को स्किप कर जाते है जिसके कारण पोषक तत्वों की कमी आते जाती है और अंततः व्यक्ति डिप्रेशन में जाने लगे जाता है। कॉर्नफ्लोर में मौजूद ओमेगा 3 एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर्स आदि डिप्रेशन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

• सूजन के उपचार में सहायक ( anti-inflammation property) :-

शरीर के किसी भाग में चोट लग जाने या दर्द के कारण सूजन हो जाना आम बात है लेकिन सूजन यदि जल्दी खत्म नही हो रही है तो यह बड़ी समस्या बन कर उठ सकती है। इसके लिए आप चिकित्सक के द्वारा बताए गए दवाइयों के साथ साथ कॉर्न फ्लोर का भी सेवन करें, इसमे मौजूद पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट में सूजन को कम करने का गुण भी वाया जाता है।

• विज़न क्षमता सुधारने में :- 

कॉर्नफ्लोर विटामिन ए और कैरोटिनॉयड का भरपूर स्रोत है । कॉर्नफ्लोर के इस्तेमाल से आप अपने आंखों की रोशनी बढ़ सकते है।

• पाचन क्रिया के संतुलन में सहायक (keep digestive system in balance) :-

कॉर्नफ्लोर में सेलुलोस, हेमी सेलुलोस, लिग्निन जैसे फाइबर्स पाए जाते है, ये सारे अघुलनशील फाइबर्स होते है। अच्छे पाचन क्रिया के लिए शरीर मे घुलनशील और अघुलनशील फाइबर्स के बीच संतुलन होना आवश्यक है। कॉर्नफ्लोर में अघुलनशील फाइबर्स के होने से शरीर मे यह संतुलन बना रहता है जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से चलती रहती है।

●कॉर्नफ्लोर के नुकसान क्या है (corn flour side effects in hindi):-

कॉर्नफ्लोर एक ओर बहुत सारे फायदे देता है तो वही इन्ही फायदों से जुड़े कुछ नुकसान भी है, कॉर्नफ्लोर वजन बढ़ाने में मदद करता है लेकिन सामान्य व्यक्ति यदि इसका बहुत अधिक सेवन करे तो उसमे मोटापा, कोलेस्ट्रॉल , पेट में अपच, स्किन में इंफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं ।इसके अलावा डायबिटीज के मरीज के लिए भी इसका सेवन लाभदायक नही है।

●और पढें :- जानिए क्या खास बात है चीया सीड्स की जो कम्पलीट ऊर्जा का स्रोत है।

● कॉर्नफ्लोर का उपयोग क्या है (Corn flour ka use kya hai) ?:-

आमतौर पर कॉर्न फ्लोर का उपयोग रसोई में किया जाता है जहाँ अलग अलग पकवानों को बनाते समय जब उन्हें तेल में तलना या भुंजना होता है तो ये पकवान टूट जाते है ऐसे में इन पर कॉर्नफ्लोर की पतली पेस्ट की परत इनके ऊपर चढ़ा देने से ये पकवान नही टूटते और सही तरीके से पक पाते है। कॉर्नफ्लोर को कटलेट, पकौड़े, मिठाइयों, के अलावा कोफ्ता आदि बनाते समय इनमे मिक्स कर दया जाता है जिससे ये पकवान अच्छे से पक पाते है।

● final words

कॉर्नफ्लोर एक बेहतरीन ऊर्जा का स्रोत और प्रतिदिन उपयोग में लाया जा सकने वाला अनाज है। घर के बहुत से खाने पीने की चीज़ों में इसका उपयोग होता रहता है ऐसे में आपको इसके बारे में सारी बातें जानना जरूरी हो जाता है। इस पोस्ट में हमने कॉर्नफ्लोर हिंदी में (corn flour in hindi) आपको समझाने का पुरा प्रयास किया। किसी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। तब तक के लिए bye bye bimari.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button