×

Benefits of Herbal Tea : Herbal Tea Ke Fayde

बदलती Lifestyle की वजह से लोगों में सिरदर्द (Headache) और माइग्रेन (Migraine) की समस्या आम हो गई है। ऐसे में Herbal Tea Ke Fayde आपको लाभ पहुंचा सकते है। अगर आप भी सिरदर्द या माइग्रेन से पीड़ित है तो समाधान के लिए पढ़िए Benefits of Herbal Tea

Benefits of Herbal Tea: आजतक की बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से लोग कम उम्र ही बीमार पड़ जा रहे है। खासकर कम नींद लेने के कारण सिरदर्द (Headache) की समस्या आम हो चली है। यह माइग्रेन (Migraine) का भी एक लक्षण हो सकता है, तो ऐसे में आम सिरदर्द को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। माइग्रेन की वजह से होने वाले सिरदर्द में लोगों को चक्कर आना, बेचैनी और वर्टिगो (vertigo) जैसे लक्षण शामिल है। ऐसे में इन समस्याओं से कुछ हद तक हर्बल चाय (Herbal Tea) आपको आराम दे सकता है। क्योंकि हर्बल चाय के फायदें (Benefits of Herbal Tea) माइग्रेन व नॉर्मल सिर दर्द से निजात दिलाने में कारगर होते है। तो आइए जानते है Herbal Tea Ke fayde

Benefits of Herbal Tea : Herbal Tea Ke fayde

Herbal Tea Ke Fayde

1.Green Tea (ग्रीन टी)

माइग्रेन के सरदर्द से निजात दिलाने के लिए सबसे आसान तरीका ग्रीन टी (Green Tea) ही है। ग्रीन टी के सेवन से नसों व मांसपेशियों को रिलैक्स मिलता है क्योंकि Green Tea में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है जिस वजह से स्ट्रेस कम होता है। Green Tea से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, ऐसे में माइग्रेन के मरीज दिन में कम से कम दो बार ग्रीन टी का सेवन करें। ध्यान रहे ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट कभी न करें क्योंकि इसके कुछ खाली पेट पीने से इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते है।

2.Lavender Tea (लैवेंडर टी)

Lavender Tea को पीने से तनाव कम होता और इंसान तनाव मुक्त महसूस करता है। सिर दर्द व माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में लैवेंडर टी को बहुत ही लाभकारी माना जाता है। लैवेंडर टी पीने से पर्याप्त मात्रा में नींद मिलती है जिस वजह से तनाव से मुक्ति मिलती है। मार्केट में इन दिनों कई तरह के लैवेंडर टी मिलते है लेकिन हो सके तो इसे घर में ही बनाकर सेवन करें।

3.अदरक चाय (Ginger Tea)

अदरक को औषधि गुणों से भरपूर माना जाता है, अदरक के प्राकृतिक गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव को कम करने में सक्षम माने गए हैं। दरअसल अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और दर्द को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसी स्थिती में माइग्रेन के मरीजों को बिना दूध वाली केवल अदरक चाय का सेवन करना चाहिए। अदरक कई मायनों में लाभकारी होता है, अदरक के और अधिक लाभ जानने के लिए यहां क्लिक करें।

4.Chamomile Tea (कैमोमाइल चाय)

Chamomile में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो नर्व्स को रिलैक्स करने में मददगार होते है। दरअसल क्या होता है कि माइग्रेन की बीमारी में लोग चिंता व तनाव महसूस करते है जिससे नसे सिकुड़ जाती हैं, कैमोमाइल चाय के सेवन से नसे रिलैक्स पोजीशन में आ जाती है। Chamomile Tea के सेवन से इनसोम्निया (Insomnia) में भी राहत मिलता है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Herbal Tea Ke Fayde के बारें में जानकारी हो गई होगी। अगर आप Benefits of Herbal Tea के संबंध में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक जरूर देखें..

Leave a Reply

Back to top button