Home Remedies for Acidity in Hindi:

Acidity in Hindi

Home Remedy for Acidity : अगर आपको Acidity की समस्या है तो आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) से इसे ठीक कर सकते है। तो आइए जानते है Home Remedies for Acidity in Hindi

Home Remedies for Acidity: गलत खानपान की वजह से एसिडिटी (Acidity) की समस्या होना आम है। यह एसिडिटी की समस्या पर बहुत से लोग तुरंत दवाइयां खाने लगते है। दवाई से लाभ तो फौरी राहत तो मिलती है लेकिन हमेशा दवाइयों को सहारा लेना अच्छी बात नहीं। आप Acidity की समस्या को अपने किचन के मसालों (Spices for Acidity) से भी ठीक कर सकते है। सबसे बड़ी बात इन घरेलू नुस्खों से किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। तो आइए जानते है एसिडिटी दूर भगाने के घरेलू उपाए। (Home Remedies for Acidity in Hindi)

How to Get Rid of Acidity Problem?

पुदीना | Mint for acidity

Acidity की समस्या होने पर पुदीना (Mint) को रामबाण माना जाता है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है, एसिडिटी के वक्त इसे खाने से सीने में ठंडक महसूस होती है। एसिडिटी में सीने में गर्माहट महसूस होती है पुदीने के सेवन से आपको ठंडक महसूस होगी और आप ठीक हो जाएंगे। आप पुदीने की पत्ती को चबाकर खा सकते है या फिर चाहे तो चटनी बनाकर भी सेवन कर सकते है।

इसके अलावा पुदीना का सेवन करने से तनाव, स्किन संबंधी बीमारी से भी निताज मिलता है। पुदीना के और अधिक लाभ जानने के लिए यहां क्लिक करें।

अजवायन | Carrom Seeds for Acidity

Acidity होने पर कई लोग यह सलाह देते है कि अजवाइन (Carrom Seeds) का सेवन करना चाहिए। दरअसल अजवायन गैस्ट्रिक एसिड को कंट्रोल करता है और एसिडिटी होने पर शरीर के अंदर गैस्ट्रिक एसिड बनता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि Acidity होने पर अजवायज का सेवन करना चाहिए।

कैसे करें सेवन – आगर आपको Acidity की समस्या हो तो आधा चम्मच अजवायन में एक चुटकी नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खा लें। अजवायन और नमक के मिश्रण को दांतों से अच्छी तरह चभा ले, इसके बाद गुनगुने पानी के साथ इसे पी जाएं।

हरीतकी पाउडर | Myrobalan for Acidity

हरीतकी को हरड़ भी कहा जाता है, यह एक प्रसिद्ध जड़ी-बूटी है। हरीतकी (Myrobalan) का सेवन करने से Acidity में बड़ी राहत मिलती है। हरीतकी भारतीय घरों के किचन में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। यह पित्त के संतुलन को तो बनाए रखता ही है, साथ ही यह कफ और वात संतुलन को भी बनाकर रखता है। तो अगर एसीडिटी की समस्या हो तो इसके पाउडर का सेवन करना चाहिए।

कैसे करें सेवन– जिन लोगों को भी एसिडिटी की प्रॉब्लम रहती हो उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट हरीतकी का सेवन करना चाहिए।

हींग | Asafoetida for acidity

हींग (Asafoetida) को हमेशा से एसिडिटी प्रॉब्लम होने पर इस्तमाल किया जाता है। आयुर्वेद में भी हींग को एसिडिटी की समस्या में बहुत कारगर माना गया है। हींग में ऐसे तत्व पाए जाते है जो एसिडिटी को जल्दी खत्म कर देते है। एसिडिटी के अलावा भी हींग के और भी कई फायदे है जो यहां बताए गए।

कैसे करें सेवन– एक चुटकी हींग को गर्म पानी के साथ सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

अगर आप एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए योगासन का सहारा लेना चाहते है तो आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Acidity से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा अंत तक देखें। अगर आपको पोस्ट (Home Remedies for Acidity in Hindi) पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर कर उनकी भी जानकारी बढ़ाएं।

Leave a Reply

Back to top button