×

Home Remedies for body pain in Hindi

रोज शरीर में दर्द (Body Pain) होना आम बात नहीं है। समस्या गंभीर होने से पहले आप घरेलू उपचार के जरिए इसे ठीक कर सकते है। तो आइए जानते है Home Remedies for body pain in Hindi

Home Remedies for body pain in Hindi: उम्र के अलग-अलग पड़ाव में शरीर मे दर्द होना लाजमी है। बढ़ती उम्र में शरीर में दर्द होना आम बात है लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में भी अक्सर शरीर मे दर्द बना रहता है। शरीर मे दर्द दो प्रकार से होते है। जोड़ो में दर्द या फिर मसल दर्द। आप इन दर्द को समय रहते घरेलू उपचार (Home Remedies for body pain) से ठीक कर सकते है। चलिए इस लेख में आपको बॉडी पेन (Body Pain) यानि बदन दर्द को दूर करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलु उपचार के बारे में विस्तार से बताते है।

Home Remedies for body pain in Hindi

बैलेंस डाइट लें– हमारे शरीर के लिए संतुलित आहार (Balance Diet) बहुत ही जरूरी है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट्स डाइट मिक्स संतुलित डाइट शरीर के लिए आवश्यक है। डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करें जिसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में हो। कैल्शियम हड्डियों और दातों को मजबूत करती है और जोड़ के दर्द को रोकती है।

पानी पीते रहें– शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है। अगर हम अपना शरीर हाइड्रेटेड नहीं रखते हैं, तो डिहाइड्रेशन हमारे टिश्यू से तरल पदार्थ को बाहर निकालता है जो मांसपेशी में दर्द का कारण बनता है। पर्याप्त पानी शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालता है और जोड़ों को नर्म भी करता है। इसलिए पानी पीना बहुत ही जरूरी है।

प्राकृतिक मसालों का करें इस्तेमाल– भारतीय घरों में।इस्तेमाल होने वाले मसालों में औषधीय गुण होते है जो मांसपेशी में सूजन को कम कर दर्द को शांत करने में मदद करते हैं। अदरक, हल्दी, दालचीनी और लहसुन इन सभी मसालों में प्राकृतिक सूजन रोधी गुण होते है। तो अपने भोजन में प्राकृतिक मसालों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें।

केला-सेंधा नमक और लाल मिर्च डाइट में करें शामिल– केले में मैग्निशियम पाया जाता है। मैग्निशियम तो प्राकृतिक पेनकिलर का काम करता है। इसमें प्रचूर मात्रा में पोटिशियम होता है। यह थकान और ऐंठन दूर करता है। केले को रोज नाश्ते में शामिल किया जा सकता है। सेंधा नमक भी जांचा-परखा इलाज है। यह मांसपेशियों का दर्द दूर करता है। इसके अलावा लाल मिर्च भी बदन दर्द दूर करने का घरेलू उपाय है।

Leave a Reply

Back to top button