Best 5+ Home Remedies for Cold Cough : बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से है परेशान? तो आजमाएं ये घरेलू उपचार

Home Remedies for Cold Cough

Cold Cough
Cold Cough
Home Remedies for Cold Cough in Hindi: सर्दियों का मौसम आने वाला है और बदलते मौसम में लोगों को सर्दी जुखाम होना लाजमी है। ऐसे में आप भी इन घरेलू उपायों को अपनाकर सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते है Cold and Cough Home Remedies

Home Remedies for Cold Cough in Hindi:

ठंड की शुरुआत होने वाली है, बदलते मौसम में लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगती है। इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि कभी कदार समस्या बढ़ जाती है तो जुखाम में सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। कई लोगों को सर्दी जुखाम में दवाई खाना पसंद नहीं होता है ऐसे में आप भी कुछ घरेलू उपचार (Cold and Cough Home Remedies) से सर्दी-खांसी से राहत पा सकते है। लेकिन याद रखें, अगर इन घरेलू अपचार से भी सर्दी जुखाम ठीक न हो तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Also Read:  Khansi ka ilaj

<

Treatment of cold and cough at home

डॉक्टर्स के मुताबिक ठंड के मैसम में बैक्टीरिया व वायरस के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है। जिसकारण सर्दी-खांसी होने लगती है। लेकिन आप इन उपायों को अपनाकर सर्दी-जुखाम से घर पर ही राहत पा सकते है।

 
 
 

1.नमकीन पानी के गरारे (Salt Water Gargles)

सांस की समस्याओं के लिए नमकीन पानी के गरारे फायदेमंद होते है। नोजल ब्लॉक और गले मे दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए नमकीन पानी के गरारे करना चाहिए। सर्दी-जुखाम में सुबह शाम गुनगुने पानी में नमक डालकर गार्गल करना चाहिए।

 

Also Read: Tb ki bimari me kya khaye | टीबी होने पर अपनाए इस डाइट चार्ट को

 

2. अदरक (Ginger)

अदरक में कई तरह के औषधिय गुण पाए जाते है। -खांसी से राहत पाने के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद चीज है। आप एक गिलास पानी में अदरक के कुछ टुकड़े उबाल लें। फिर इस पानी को गुनगुना करके सेवन करें। आपको आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

 

Also Read: 10 Home Remedies for Glowing Skin – Skin care hindi

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है जो सर्दी खांसी के लक्षण को कम करने में मददगार है। आप लाहसुन की कली को भुजंकर कहा सकते है या इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

4. शहद (Honey)

सर्दी-खांसी के दौरान शहद चाटने से गले के खरास में आराम मिलता है। अगर आपको सूखी खांसी हो रही है तो शहद का सेवन करें। आप खांसी से आराम पाने के लिए नींबू और शहद की चाय का सेवन कर सकते हैं। लेकिन शहद का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की आलाह जरूर लें।

Also Read:

Conculsion:

In this article I have explained Home remedies for cold cough in hindi. Share this article to your friends and family. byebyebimari.com

I explained:

  1. Home remedies for cough
  2. cold cough
  3. cough ka ilaj
  4. home remedies
  5. home remedies for khansi
  6. cough

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button