×

Home Remedies for White Hair in Hindi

गलत खानपान की वजह से बाल पकना (White Hair) एक आम समस्या हो गई है। बालों को पकने से रोकने के लिए केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स के बजाए कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies for White Hair in Hindi) का भी सहारा लिया जा सकता है।

Home Remedies for White Hair in Hindi: आजकल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल पकना (White Hair) शुरू हो जाते है। इन सफेद बालों को काला करने के लिए फिर कई लोग रसायनों का इस्तेमाल करने लगते है जिससे बचे हुए बाल भी सफेद होने लगते है। मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स की वजह से बालों का झड़ना, स्कैल्प में खुजली जैसी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है.

Home Remedies for White Hair in Hindi

इसके अलावा गलत खानपान, धूल-प्रदूषण के कारण भी सफेद बालों की परेशानी होती है। डॉक्टर्स बताते है कि गलत लाइफस्टाइल की वजह से शरीर मे मौजूद सेल्स मेलेनिन (melanin) नामक पिगमेंट का प्रोडक्शन कम करने लगते तो काले बाल सफेद होने लगते है। इससे निजात पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का सहारा लें सकते है जिससे इस समस्या से निजात पाई (Relief From White Hair) का सकती है। तो आइए जानते है Home Remedies for White Hair in Hindi

आंवला: Gooseberry

आयुर्वेद में आंवला के गुणों का बखान किया गया है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होते है इसलिए बालों के लिए आंवला कारगर माना जाता है। एक स्टडी के अनुसार आंवला अल्फा-5 रिडक्टेस की गतिविधि को रोककर बालों को बढ़ने में मदद करता है। साथ ही आंवला में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों के डैमेज को कम करके बालों की गुणवत्ता बढ़ाते है। इसके अलावा आंवला पाउडर के साथ बालों को झड़ने रोका जा सकता है। क्लिक कर जानें

Home Remedies for White Hair in Hindi

रीठा : Reetha

औषधीय गुणों से भरपूर रीठा में बालों की गंदगी को दूर करके बालों को मुलायम व चमकदार बनाने के गुण होते है। रीठा को हेयर ग्रोथ के एजेंट के रूप में देखा जाता है। इस आयुर्वेदिक औषधि में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और इरिटेशन की समस्या को जड़ से खत्म करते है। आयुर्वेद में भी रीठा के महत्वों का वर्णन विस्तार से किया गया है।

शिकाकाई: shikakai

शिकाकाई के नाम से बाजार से साबुन भी आता है। बालों की समस्या को दूर करने में शिकाकाई बहुत असरदार होता है। इसकी खासियत ये होती है कि बालों में मौजूद प्राकृतिक ऑयल को खत्म किये बिना ये उसमें मौजूद गंदगी को दूर करता है। इसलिए बालों को धुलने के लिए इसका उपयोग करना चाहिए।

Relief From White Hair

तीनों का साथ में करें इस्तेमाल

तीनों को साथ में मिलाकर लगाने से बाल काले और मजबूत होते है। आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल शैम्पू या फिर तेल के रूप में किया जा सकता है। इन तीनों चीजों का चूर्ण बनाकर भी बालों में उपयोग किया जा सकता है।

Home Remedies for White Hair in Hindi को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें..

अगर आपको Home Remedies for White Hair in Hindi की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें। ताकि अन्य लोगों तक भी यह जानकारी (Relief From White Hair) पहुंच सकें।

Leave a Reply

Back to top button