×

How to boost Immunity in Hindi ?

याद रखें इम्युनिटी केवल एक दिन में नहीं बूस्ट होती है बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करना होता है। आपको हमेशा अच्छी डाइट के साथ ही मौसमी फल-सब्जियों के सेवन करना होता है।

Immunity Boosting Foods in Hindi:

मौजूदा समय में लोग अपनी डाइट को लेकर बेहद सतर्क हो गए है। खासकर कोरोना के बाद से इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना बहुत ही जरूरी हो गया है। अच्छा इम्यून होने से सर्दी, खांसी और जुकाम के साथ ही संक्रमण का डर कम हो जाता है। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इम्यून बूस्टर फूड्स (Immunity Boosting Foods) का खाना बहुत ही जरूरी है।

याद रखें इम्युनिटी केवल एक दिन में नहीं बूस्ट होती है बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करना होता है। आपको हमेशा अच्छी डाइट के साथ ही मौसमी फल-सब्जियों के सेवन करना होता है। तो आइए आपको बताते है कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे जिनकों खाने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा।

Immunity Boosting Foods in Hindi

खट्टे फल : citrus fruits

खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विरामिन सी होता है, जो इम्यून बूस्ट करने में सबसे ज्यादा मदद करता है। इन विटामिन से बॉडी के वाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ता है जिससे इंफेक्टन से लड़ने में मदद मिलती है। विटामिन सी के लिए भरपूर मात्रा में सिट्रस फलों का सेवन करें।

कीवी : kiwi

कीवी के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। कीवी में फोलेट, पोटैशियम, विटामिन सी और के जैसे कई पोषक तत्वों पाए जाते है। कीवी खाने से बॉडी अच्छे से फंक्शन करता है।

पपीता : Papaya

पपीता में पपाइन नाम एक तत्व पाया जाता है जो एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होता है, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। इसके साथ ही पपीता में पोटैशिय, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे गुण पाए जाते है। जो आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को हेल्थी रखते है। इम्युन बूस्टिंग फूड्स (Immunity Boosting Foods) में पपीता भी शामिल है।

पालक : Spinach

पालक के पोषक तत्वों के बारे में तो कई लोगों ने सुना ही होगा। पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में स्ट्रांग बनाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पालक में मौजूद पोषक तत्व को ग्रहण करने के लिए इसे हल्का ही पकाए।

लाल शिमला मिर्च : Bell Pepper

कम लोगों को पता होगा मगर लाल शिमला मिर्च विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है। लाल शिमला मिर्च में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है।

ब्रोकली : Broccoli

भले ही यह सब्जी देखने में कई जैसी लगती है, लेकिन इस सब्जी को स्टीम करके खाने से अनेकों फायदे मिलते है। इस सब्जी में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। साथ ही इसमें विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है।

Immunity Boosting Foods in Hindi को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो देखें..

अगर आपको Immunity Boosting Foods in Hindi की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Back to top button