×

How to Prepare Healthy Diet Plan in Hindi?

Healthy Diet Plan in Hindi

स्वस्थ्य जीवन के लिए Healthy Diet बहुत ही जरूरी है। तो आइए इस पोस्ट में जानते है कि तंदुरुस्त शरीर के लिए कैसा डाइट प्लान (How to Prepare Healthy Diet Plan in Hindi?) होना चाहिए।

Healthy Diet Plan in Hindi: हमारे देश में एक कहावत है, ‘जैसा अन्न वैसा मन’ यानी कि आपके डाइट के अनुसार आपका शरीर होगा। इसीलिए हमेशा कहा जाता है कि अपने डाइट में Healthy Food Items को शामिल करें। लेकिन अगर आप अभी भी दुविधा में है और आपको ये नहीं पता कि तंदुरुस्त शरीर के लिए कैसा डाइट प्लान तैयार करें? तो इस पोस्ट को अंत तक पढें यहां आपको चल जाएगा कि हेल्थी डाइट प्लान कैसे तौयार करें। (How to Prepare Healthy Diet Plan in Hindi?)

पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि बाजारों में मिलने वाले चटपटे और घी-तेल से भरपूर व्यंजन सिर्फ स्वाद का जायका बढ़ाते है आपकी सेहत का नहीं। डाइटिशियन का मानना है कि आजकल लोग सेहत से ज्यादा महत्व स्वाद को देते हैं। यह चटपटे व्यजन स्वाद में तो चटाखेदार होते है लेकिन इससे बिमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे तो जरूरी है कि अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए Diet Plan तैयार करें। तो आइए जानते है कि तंदुरुस्त शरीर के लिए क्या खाना (What to Eat for Healthy Body) चाहिए।

हाई फाइबर फूड (High Fiber Food)

Fiber Food का मतलब ऐसे खाद्य पदार्थ जिसमें रेशा होता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि रेशेदार फूड्स पेट को साफ रखने का काम करते है। शरीर में आधी से ज्यादा बीमारियां पेट के साफ न होने की वजह से होती है। इसलिए जरूरी है कि अपनी डाइट में High Fiber Food को शामिल जरूर करें। छिलके वाली दाल, दलिया और रेशेदार फल आप डाइट में शामिल कर सकते है। रेशेदार फूड्स में गाजर बहुत ही फायदेमंद होता है। गाजर के और अधिक फायदे जानने के लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

कैल्शियम डाइट (Calcium Diet)

यदि शरीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम न हो तो समय से पहले ही झाईयां, घुटनों में दर्द, कमजोर दांत, हड्डियों में दर्द और चलने में दिक्कत होने लगती है। कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती है। इसलिए Calcium Diet लेना बहुत ही आवश्यक है ताकि आपके जोड़ो में समय से पहले दर्द न हों। बॉडी में कैल्शियम बढ़ाने के लिए दूध या फिर दूध से बने खाद्य पदार्थ डाइट में शामिल करें। अगर आप कंफ्यूज है कि कैल्शियम बढ़ाने के लिए और क्या खाएं तो आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और जाने कैल्शियम बढ़ाने के उपाए 

आयरन बढ़ाएं (Iron Foods)

आयरन युक्त खाना खाने से शरीर मे खून की मात्रा बढ़ती है। इसलिए डाइट में आयरन वाले फूड आइटम्स को होना जरूरी है। आयरन की कमी की वजह से थकान, ज्यादा नींद आना, चक्कर आना, सिर दर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए गाजर, चौराई का लाल साग, अनार और चुकंदर खाना चाहिए। खून बढ़ाने के मामले में चुकंदर बहुत ही कारगर माना जाता है। चुकंदर के और फायदे जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Healthy Diet Plan in Hindi को और अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा अंत तक देखें। अगर पोस्ट (How to Prepare Healthy Diet Plan in Hindi?) पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर कर उनकी भी जानकारी बढ़ाएं।

Leave a Reply

Back to top button