×

How to Reduce Stress in Hindi: Stress ko kaise kam kare?

Stress ko kaise kam kare?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्ट्रेस (Stress) में रहने वाले लोगों को ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) का खतरा अधिक होता है। इसीलिए जरूर है कि आप जानें कि Stress ko kaise kam kare? स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप How to Reduce Stress in Hindi को पूरा पढें।

How to Reduce Stress in Hindi?

लगातार भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग इतना ज्यादा काम को महत्वता देते है कि खुद के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर ध्यान नहीं रख पातें। कभी कभी लोग काम को इतना अधिक महत्व दे देते है कि स्ट्रेस (Stress) महसूस होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिमाग का ध्यान (Reduce Stress) भी रखा जाएं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्ट्रेस (Stress) में रहने वाले लोगों को ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) का खतरा अधिक होता है। जब कोई व्यक्ति स्ट्रेस (Stress) में रहते हुए किसी विषय के बारे के सोचता है तो मस्तिष्क (Brain) में खून का प्रवाह तेज हो जाता है और कई बार के खून मस्तिष्क के कई हिस्सों में नहीं पहुंच पाता है जिस कारण ब्रेन स्ट्रोक का अधिक हो जाता है।

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि स्ट्रेस को कैसे कम (How to Reduce Stress in Hindi) किया जाएं। तो आइए जानते है Stress ko kaise kam kare?

Stress kokam karny ka trika
Stress kokam karny ka trika

How to Reduce Stress in Hindi : Stress ko kaise kam kare?

रोजाना करें ध्यान

जो लोग अपना ज्यादातर समय आफिस वॉर्क में व्यतीत करते है उन्हें आफिस उन्हें नितमित तौर पर ध्यान करना चाहिए। ध्यान करने से मेन्टल स्ट्रेस तो कम होता ही है साथ ही आपकी बॉडी भी फिट रहती है। कहा जाता है कि ध्यान करने से हमारे मस्तिष्क की डैमेज कोशिकाएं जुड़ सकती है इसलिए जरूरी है कि रोजाना ध्यान किया जाए।

तरल पदार्थों को डाइट में शामिल करें

स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपने डाइट में तरल पदार्थों को शामिल करें। तरल पथार्थों के सेवन से हमारे ब्रेन में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में बना रहता है। इस वजह से हमारा दिमाग सही तरह से काम करता है। अगर आप लंबे समय तक काम करते है तो थोड़े-थोड़े समय के बाद जूस, सूप या ब्लैक टी पीते रहिए। ब्लैक टी से होने वाले फायदें जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

How to Reduce Stress in Hindi : Stress ko kaise kam kare?

पोषक तत्वों से भरी थाली खाएं

जब लोग स्ट्रेस में होते है तो खाने पर ध्यान नहीं दे पाते है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब कोई स्ट्रेस में होता है तो उसे अपने खाने पीने पर और ध्यान देना चाहिए। ताकि बॉडी को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल सकें और दिमाग ठीक तरह से काम करें। कोशिश ये करनी चाहिए कि अपने मील में हरी सब्जी, सलाद, और घी से बना हुआ खाना जरूर शामिल करें। आप अपने खाने में ये Anti-Aging Foods शामिल कर सकते है।

पिएं ग्रीन जूस

मूड खराब हो तो उसे ठीक करने के लिए आप घर पर ही एक खास प्रकार की ड्रिंक को बना सकते हैं, जो आपके मूड को बूस्ट करने के लिए प्रभावी रूप से फायदा पहुंचाएगी। आप पालक से बना हुआ ग्रीन जूस पी सकते है। पालक के जूस को पीने से टेंशन दूर होती है और आपका मूड टेंशन फ्री रहता है। ग्रीन जूस को बनाने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।-

Stress ko kaise kam kare?

दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाएं

आपने सुना होगा कि दोस्ती हर मर्ज की दवा है। तो अगर आप काम के चलते ज्यादा स्ट्रेस महसूस कर रहे है तो समय निकालकर अपने दोस्तों से मिलने जाए और उनसे अपने दिल की बात कहें। अपने दोस्तों के साथ कही बाहर घूमने का प्लान बनाए। बाहर घूमने जाने से आपके दिमाग को खुशी महसूस होगी।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जानकारी हो गई होगी कि Stress ko kaise kam kare? अगर आप How to Reduce Stress in Hindi के संबंध में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक जरूर देखें..

Leave a Reply

Back to top button