केसर के फायदे। kesar benefits and side effect in hindi

kesar benefits and side effect in hindi

केसर के फायदे

सैफरन जिसे केसर या ज़ाफ़रान के नाम से भी जाना जाता है। एक किस्म का मसाला है, जो कि बहुत काम की चीज़ है और काफी महंगा भी होता है। केसर की कई प्रकार की क़िस्म होती है और इस आधार पर इसकी कीमत भी अलग अलग होतीहै। केसर की सबसे अच्छी किस्म डार्क रेड कलर की होती है।

जब इसे गरम पानी में भिगाया जाता है तब उस पानी का रंग खूबसूरत गोल्डन येलो हो जाता है। यह स्वाद और पोषण से भरपूर होता है। जो कि भिन्न भिन्न प्रकार के मीठे और नमकीन सभी में इस्तेमाल किया जाता है।

हर किसी के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर केशर की कीमत क्या होती है ? ऐसी क्या खाशियत है कि यह अन्य मसालों के तुलना में इतना महंगा होता हैं।वैसे तो मार्किट में सस्ता केशर भी उपलब्ध होता है किंतु यह वास्तव में केशर होता ही नही।

इसका जो पौधा होता है उसमे केशर लगने के लिए एक खास मौसम की जरूरत होती है और यह मौसम हर जगह उपलब्ध नहीं होता। इसकी बेहतरीन क्वालिटी कश्मीर, ईरान, स्पेन इत्यादि जगह में पाई जाती हैं।

केसर के फायदे kesar benefits :-

केसर के फायदे प्रेग्नेंसी में

वैसे तो केसर या जाफरान के फायदे ही फायदे है लेकिन जब बात प्रेग्नेंसी की आती है तो मन मे सवाल यह उठता है कि क्या चीज़ें खाई जाए और क्या नही।केसर वाले दूध के बारे में यह बात फैली हुई है कि इससे होने वाले बच्चे गोरे पैदा होते है हालांकि किसी भी अध्ययन में यह साबित नही हो पाया है किंतु अगर आप चाहे तो एक निश्चित मात्रा में केसर वाला दूध/ दूध में केसर डालकर पी सकते है इसका कोई नुकसान नही होता। केसर को अगर प्रेग्नेंसी के नौंवे महीने में लिया जाए तो यह फायदेमंद होता है। यह मांशपेशियों को आराम पहुंचाता है। यह प्रसव पूर्व माता के शरीर को तैयार करता है ताकि प्रसव आसानी से हो सकें। प्रेग्नेंसी में आम तौर पर महिलाओं को सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है केसर इससे राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। यह शरीर मे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और डाइजेशन सिस्टम को सही रखने में मदद करता है। यह मिनरल्स, विटामिन और एन्टी ओक्सिडेंट से भरूपर होता है जो कि शरीर के रयोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में केसर कैसे उपयोग करें :-

प्रेगनेंसी में एक गिलास दूध में केसर के एक दो धागा डालकर पिया जाता है। इसे बिरयानी या किसी मीठी डिश में भी डालकर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस्तेमाल करने से पूर्व अगर आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क कर लें तो ज्यादा बेहतर होगा। वैसे तो केसर को प्रेग्नेंसी में कभी भी लिया जा सकता है। लेकिन ध्यान इस बात का रहे कि केसर सही हो अन्यथा कृत्रिम रंग वाले केसर के इस्तेमाल से नुकसान पहुँच सकता है।

प्रेग्नेंसी में केसर खाने के नुकसान :-

प्रेगनेंसी में केसर आधे से एक ग्राम ही लिया जाये तो बेहतर है इससे ज्यादा की मात्रा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। यह यूटेरस की संकुचन का कारण बन सकता है तथा इससे समय पूर्व प्रसव की भी समस्या आ सकती है।

केसर के फायदे स्किन के लिए :-

केसर हेल्थ और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इनमे कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, बी , सी, केरिटीनॉइड और फ्लावेनॉइड कम्पाउंड होते है जिसके कारण केसर बहुत ही कारगर एंटीऑक्सीडेंट, एन्टी इन्फ्लामेट्री और एन्टी कैंसर बन जाता है।

आइये जानते है कि केसर के इस्तेमाल से हमारे स्किन को क्या क्या फायदे हो सकते है

1.केसर को दूध,गुलाबजल, शहद और चंदन की लकड़ी के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

2.यह हमारे स्किन को मॉइस्चराइज करता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम स्किन की हाइड्रेट रखने का काम करता है।

3.यह स्किन के लिए सनस्क्रीन का भी काम करता है।यह हमारी त्वचा के दाग धब्बे और डार्क सर्कल को कम करने में भी मदद करता है।

4.यह हमारी स्किन के लिए एन्टी एजिंग का काम करता है।

5.केसर एंटीसेप्टिक का भी काम करता है। इस कारण केसर के फायदे स्किन के लिए और भी बढ़ जाते है। यह सेंसेटिव स्किन वालो के लिए बेहतरीन होता है।यह स्किन में होने वाले खुजली और जलन को भी कम करता है।

पुरुष के लिए केसर के फायदे :-

आजकल नौजवानों में बॉडी बिल्डिंग का एक सुरूर सा छा गया है, जिसके लिए सबसे पहले तो बारी आती है वजन कम करके मसल्स बनाने की,और इसमे केसर बहुत सहायक होता है।केएसआर वाली चाय अगर सुबह सुबह पी जाये तो यह वजन घटाने में काफी फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़े:- 100 हेल्थ टिप्स जो आपके जीवन को नई ऊंचाई तक ले जाएंगे

यह भी पढ़े:- दाँतो को चमकदार बनाने का प्राकृतिक तरीका

इसके अलावा यह पुरुषों में होने वाले दिल से सम्बंधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।वैसे दिल की बीमारी किसी को भी हो सकती है लेकिन पुरुषों को इसका खतरा ज्यादा होता है।इसलिए कोई भी वर्ग हो चाहे बच्चें, बूढ़े,नौजवान सभी के लिए केसर फायदेमंद है,क्योंकि यह हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखता है।

केसर सभी के लिए फ़ायदेमंद होता है, चाहे वह पुरूष हो, महिलाएं हो या बच्चें हो।

• केसर दिमागी बीमारियों के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। इसमें पाये जाने वाले तत्वों की वजह से ये अल्ज़ाइमर और पार्किंसन जैसे रोगों से लड़ने में मददगार साबित होता है। ये शरीर के नर्वस सिस्टम को भी ठीक करता है।

• यह शरीर में होने वाले प्रदाह को भी ठीक करता है। जोड़ों की सूजन में होने वाला दर्द और जकड़न जो कि ऐज के साथ बढ़ता जाता है, जिसे आर्थराइटिस भी कहा जाता है, उसमें भी केसर प्रभावशाली होता है।

• केसर आंखों की रोशनी बढाने में भी काम आता है।

• केसर पीएमएस( प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम) में भी काम आता है। यह इस समय होने वाले दर्द, सरदर्द, बेचैनी में राहत पहुँचाता है। 30mg केसर अगर डेली लिया जाए, तो यह दवाइयों से ज़्यादा असर दिखाता है, आप चाहें तो 20 मिनिट तक केसर को सूंघना भी पीएमएस में कारगार है।

• इसका प्रयोग दिल से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

• आजकल खानपान की गड़बड़ी की वजह से केवल बड़े लोग नहीं बल्कि बच्चों में भी मोटापा बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में बच्चों के लिए केसर के फायदे और भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। केसर का सेवन वज़न कम करने के लिए किया जा सकता है।

• केसर की तासीर कैसी होती हैं ?केसर की तासीर चूंकि गर्म होती है तो यह सर्दी ज़ुकाम जैसी समस्या में भी काम आता है और digestion सिस्टम को भी दुरुस्त रखने का काम करता है।

बच्चों के लिये भी केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बच्चों में सर्दी ज़ुकाम बहुत जल्द होता है, और इसके लिए केसरवाला दूध बहुत फायदेमंद होता है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नही होता, बल्कि ये शरीर को मजबूत बनाता है। यह बच्चों को होने वाली अनिद्रा की समस्या से भी राहत दिलाता है। केसर दूध पीने से बच्चों का दिमाग भी तेज़ होता है।

यह भी पढ़े:- सी बी सी टेस्ट क्या होता है?इसका पूरा नाम क्या है जानिए


केसर खाने के तरीके

केसर को अक्सर दूध के साथ ही मिलाकर खाया जाता है।अब सवाल यह है kesar ko dudh me kaise milaye ,केसर वाला दूध बनाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में केसर के कुछ धागे डाल दे और इसे कुछ समय भीगने दे, कुछ देर बाद इसमें थोड़ी शक्कर या शहद मिला दे। अब केसर दूध तैयार है। आप चाहें तो इसका स्वाद बढाने के लिए इसमें सूखे मेवे भी मिला सकते हैं, इससे न केवल इसका स्वाद बढ़ेगा, बल्कि इसकी ताकत भी बढ़ जाएगी।
इस प्रकार इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको केसर के फायदे और नुकसान से जुड़ी हर पहलू पर विस्तार से बताने का प्रयास किया।किसी भी तरह के उर बताये हुए उपाय को अपनाने के लिए स्वविवेक का इस्तेमाल करें,क्योंकि आपका स्वास्थ्य आपकी जिम्मेदारी है।किसी भी तरह का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button