×

Khajoor khany ky fayde | Benefits of eating “date fruit”

Benefits of eating date fruit

Is article main main apko khajoor khany ky fayde explain kie hain. Studies have shown they can stimulate the immune system, reduce inflammation, prevent DNA damage, and improve hormone regulation.

रात को सोने से पहले सिर्फ एक ‘खजूर’ खाएं और ‘इस’ बीमारी से बचें…!

ताड़ के पेड़ों की खेती सदियों से की जाती रही है। खजूर की खासियत यह है कि आप इन्हें ताजा और सुखाकर भी खा सकते हैं। खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और माना जाता है कि यह कई बीमारियों का इलाज करता है। आज हम आपको खजूर के कुछ चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हाई शुगर क्रेविंग भी उनके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। मधुमेह रोगियों का कहना है कि खजूर और खरीक मधुमेह रोगियों के लिए अच्छे होते हैं। यह तांबा, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज, लोहा, फास्फोरस और कैल्शियम में समृद्ध है

date fruit

1. पाचन में सुधार: खजूर में बड़ी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर पाचन क्रिया अच्छी हो तो कब्ज नहीं होता और यह कई बीमारियों को दूर रखता है। जिन लोगों को पेट फूलने और अपच की समस्या रहती है उनके लिए खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है। खजूर में फाइबर होता है। इसलिए पाचन क्रिया बहुत अच्छी रहती है। रात को 2-3 खजूर पानी में भिगो दें। और सुबह इसका सेवन करें। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

2. दिल को रखता है स्वस्थ: खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और स्वस्थ बनाता है। खजूर में पोटैशियम भी होता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी कम करता है।

3. इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर: खजूर में मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है। मैग्नीशियम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको हृदय रोग (रक्त के थक्के, आदि), नियोप्लाज्म और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

4. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल: खजूर में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है। खजूर खाने से आपके शरीर को पर्याप्त आयरन मिलता है। जिन बच्चों को एनीमिया है उनके लिए खजूर फायदेमंद होता है। अगर आपके बच्चे को सीने में दर्द है, तो खजूर खाने से बेचैनी कम होती है।

5. हार्ट अटैक का कम खतरा: अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति रोजाना 100 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेता है तो हार्ट अटैक का खतरा 9% तक कम हो सकता है।

6. एनीमिया में भी कारगर: लाल रक्त कोशिकाओं और आयरन की कमी के कारण बहुत से लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं। एनीमिया शरीर में खून की कमी है। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, ऐसे में यह एनीमिया के इलाज के लिए अमृत है। खजूर के लगातार सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

7. तंत्रिका तंत्र के लिए उपयोगी: खजूर में तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक सभी विटामिन होते हैं। ये विटामिन तंत्रिका तंत्र के कार्य में सुधार करते हैं। खजूर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। इसमें सोडियम भी होता है। ये दोनों पोषक तत्व तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। इससे हमारे दिमाग का विकास होता है।

8. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद: आयरन से भरपूर खजूर मां और बच्चे के लिए बहुत उपयोगी होता है। खजूर में मौजूद पोषक तत्व गर्भाशय की मांसपेशियों को भी मजबूत करने का काम करते हैं। खजूर स्तन के दूध को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। खजूर प्रसवोत्तर रक्तस्राव की भरपाई भी करता है।

9. यौन शक्ति को बढ़ाता है: कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि खजूर यौन शक्ति को बढ़ाने में भी कारगर है। खजूर में एस्ट्राडियोल और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं।

10. रात के अंधेपन का इलाज: रोजाना खजूर खाने से न सिर्फ आंखें स्वस्थ रहती हैं बल्कि रात में होने वाले अंधेपन के इलाज में भी यह कारगर है. रतौंधी से छुटकारा पाने के लिए ताड़ का लेप बनाकर आंखों के आसपास लगाने से लाभ होता है। अगर आपको खजूर पसंद है तो खजूर खाकर आप रतौंधी से छुटकारा पा सकते हैं।

11. दांतों को मजबूती : खजूर में फ्लोरीन पाया जाता है। यह एक ऐसा रसायन है जो दांतों से प्लाक को हटाता है और दांतों में कैविटी को रोकता है। इतना ही नहीं ये दांतों को भी मजबूत करते हैं

12. त्वचा और बालों के लिए कारगर: विटामिन सी से भरपूर खजूर त्वचा को कोमल और मुलायम रखता है। खजूर में मौजूद विटामिन बी5 स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में भी कारगर होता है। इतना ही नहीं यह बालों को स्वस्थ भी रखता है। विटामिन बी5 की कमी से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

13. इस तरह भी कर सकते हैं खजूर का इस्तेमाल : खजूर को दूध में मिलाने से भी फायदा होता है। आप खजूर की आइसक्रीम भी बना सकते हैं। खजूर से बीज निकाल दें। इसे मिक्सी में पीस लें। सूखे मेवे और खसखस ​​को हल्का सा भून लें. एक बर्तन में घी डालें। घी के गरम होते ही इलायची पाउडर और खजूर का मिश्रण डालें। खसखस और सूखे मेवे के साथ परोसें। बर्फ हम कभी भी खा सकते हैं।

Leave a Reply

Back to top button