Monsoon Health Tips in Hindi: बारिश के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

बारिश के मौसम में बीमार होने से बचना चाहते हैं? यहां बताई गई बातों को ध्यान में रखें और बारिश के दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखें। Tips for Monsoon in Hindi।

देश के कई राज्यों में बारिश शुरू हो गई है और इससे चिलचिलाती गर्मी से राहत भी मिली है। तो जैसे की बारिश का मौसम आने वाला है, उसके साथ कई सारी समस्याएं भी आती हैं। मानसून (Monsoon) के आगमन के साथ, लोगों को मच्छरों के काटने से होने वाले डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी मानसूनी बीमारियों के शिकार होने से अतिरिक्त सावधानी बरतनी शुरू कर देनी चाहिए।

मानसून के दौरान, लोगों को अक्सर बारिश के दिनों का सामना करना पड़ता है, जिसके बाद अचानक धूप निकलती हैं। इस तरह के बदलते मौसम में तबीयत बिगड़ने की समस्या भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में अपने और अपने परिवार को मानसून की बीमारियों के शिकार होने से बचाने के लिए, यहां 5 आसान तरीके दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। Tips for monsoon in Hindi विस्तार से जानने के लिए नीचे पढ़े।

  • स्वछता बनाए रखें

मानसून के दौरान बारिश का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका कीटाणुओं से दूर रहना है। हाथ कीटाणुओं और बीमारियों के सबसे बड़े वाहक होते हैं, इसलिए अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना और उन्हें साफ रखना सुनिश्चित करें। साथ ही हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें जो जरूरत पड़ने पर। खाने से पहले और खाने के बाद हाथ जरूर धोएं। इसके साथ अपने आस पास को भी साफ रखें और कहीं भी बारिश का पानी जमने ना दें।

  • सामाजिक दूरी बनाए रखें

  हम अक्सर अपने काम के लिए सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करते हैं और लोगों को बिना मुंह ढके छींकते और खांसते देखते हैं। कीटाणुओं को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रदूषण मास्क पहनें। अगर आपके आसपास किसी में फ्लू के लक्षण दिखें तो उनके संपर्क में आने से बचें। बच्चों, बुजुर्गों, कम प्रतिरक्षा वाले लोगों को अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए क्योंकि ऐसे मामलों में वे आसानी से कीटाणुओं और फ्लू के शिकार हो सकते हैं। जितना हो सके अपना भीड़ भाड़ वाली जगह से बचे।  

Monsoon Health Tips in Hindi

1634124275 217 Monsoon Health Tips in Hindi बारिश के मौसम में कैसे
  • नहाने के पानी में antiseptic liquid डालकर इस्तेमाल करें

  बाहर से घर लौटने के बाद, आप पानी में एंटीसेप्टिक तरल (Dettol, Savlon) मिलाकर धो लें या जल्दी से स्नान करें। यदि आप बारिश में भीग जाते हैं, या पोखरों पर कदम रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप घर पहुँचते ही धो लें। यह कीटाणुओं को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है और आपको बीमार होने से रोकता है।

  • स्वस्थ खाना खाएं

  मानसून के दौरान स्वस्थ भोजन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। बाहर के खाने से परहेज करें। जितना हो सके घर का खाना ही खाएं। मौसमी फल और सब्जियां खाएं और सुनिश्चित करें कि अगर आप कच्चे फल खा रहे हैं तो उन्हें धो लें। सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह उबाल लें।   नियमित रूप से कसरत और व्यायाम करें   कसरत और व्यायाम करना एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में बारिश के मौसम में खुद को किसी भी तरह की बीमारी से छुटकारा बचाए रखने के लिए नियमित रूप से अवश्य व्यायाम और कसरत करें।

  • स्वच्छ पानी पिएं

  मानसून के दौरान कई बीमारियों की संभावना हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने पीने के पानी के भंडारण को घर पर साफ रखें और अगर आप बाहर कहीं भी पानी पी रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्रोत साफ है। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखें। अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो अपना पानी खुद लेकर जाएं। पानी पीने से पहले उसमें मौजूद कीटाणुओं को मारने के लिए उसे उबालना चाहिए।    

byebyebimari

We are here to educate you.

Leave a Reply

Back to top button