Health careDisease

Nak sy khun nikalny ka ilaj | Nose bleeding Treatment in Hindi

Nose bleeding Treatment in Hindi

नाक से खून निकलना एक आम समस्या है लेकिन बार यह गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। इसलिए समय रहते कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies for Nose bleeding) करके इससे बचा जा सकता है। तो जानने के लिए पढ़ें Nose bleeding Treatment in Hindi

Nose bleeding Treatment in Hindi: कई बार एलर्जी, नाक में चोट या फिर छींक आने की वजह से नाक से खून बहने लगता है। इसे बोलचाल की भाषा में नकसीर (Hemorrhage) कहा जाता है। कई बार हार्मोनल चेंज या फिर नाक में पोषण की कमी से भी खून आने लगता है। वैसे तो यह से आम समस्या है लेकिन कई बार यह गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। इसलिए समय रहते इस पर ध्यान दिया जाना ज़रूरी है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies for Nose bleeding) करके पर नाक से खून निकलने को तुरंत रोक सकते हैं। तो आइए जानते है नाम से खून आने का कारण और इसके कैसे बचाव (Nose bleeding Treatment in Hindi) किया जाएं।

Cause of nose bleeds : नाक से खून आने का कारण

Home Remedies for Nose bleeding
Nak sy khun nikalny ka ilaj | Nose bleeding Treatment in Hindi 2

डॉक्टर्स का कहना है कि नाक में खून का प्रवाह अधिक होता है क्योंकि यह शरीर के अंदर जाने वाली हवा को छानता हैं। गर्मियों में सूखी हवा के कारण नाम के अंदर के ब्लड वेसल्स फैट जाते है जिसकारण खून आने लगता है, ज्यादातर ये समस्या गर्मियों में ही बच्चों को होती है।

इसके अलावा सिर पर चोट लगने के कारण या फिर ब्लड कैंसर और नाक के ट्यूमर के कारण भी नाक से खून बहने लगता है। कई लोगों को साइनस इंफेक्शन और जुकाम के लिए जो दवाई दी जाती है। उस कारण भी खून बहने लगता है क्योंकि दवाई से नाक के अंदर की स्किन शुष्क हो जाती है।

Nose bleeding Treatment in Hindi

What to do if nose bleeds? : नाक से खून आने पर क्या करें?

डॉक्टर्स के सुझाव के मुताबिक जब नाम से खून आए तो सिर को ऊपर की तरफ कर लेना चाहिए ताकि खून नाक में वापस लौट सकें। इसके बाद नथुनों को रूमाल, टिशू पेपर या हाथों से दबाकर रखें और नाक-गले पर बर्फ से रगड़े। इसके अलावा नीचे बताए गए घरेलू उपचार (Home Remedies for Nose bleeding) को भी अपनाया जा सकता है।

Home Remedies for Nose bleeding : नाक से खून आने पर घरेलू नुस्‍खों

– इस मामले में प्याज बहुत ही कारगर है, प्याज के रस को निकालकर उसमें रूई डुबोएं और नथुनों पर 3 से 4 मिनट के लिए लगाकर रखें। प्याज के और फायदें जानने के लिए यहां क्लिक करें।

– एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर या सफेद सिरके में रूई को डुबोकर नाक के जिस नथुने से खून आ रहा है उस पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें।

– विटामिन E कैप्सूल का तेल निकालकर नथुनों पर लगाकर रातभर छोड़ दें। विटामिन E के आयल की वजह से नाक ने अंदर की स्किन का रूखापन दूर होगा और आराम मिलेगा। बच्चों को Kivi का सेवन करवाएं इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन E और C होता जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

– डॉक्टर्स के मुताबिक नाक से खून निकलने पर भाप लेना भी बहुत कारगर होता है। भाप लेने से नाक की नली में नमी आती है और रुखापन दूर होता है।

– नाक से खून निकलने पर बर्फ के कुछ टुकड़े लेकर मुलायम कपड़े में लपेट लें और पांच मिनट तक नाक की सेकाई करें। दिन में 2-3 बार बर्फ से सेकाई करें, इससे खून निकलना बंद हो जाएगा।

– खून रोकने के लिए सलाईन वॉटर का उपयोग करें। सलाईन वॉटर को बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में आधा चम्‍मच नमक, आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब सीरिंज की सहायता से एक नथुने को बंद करके दूसरे नथुने से सलाईन वॉटर को डाले। इसके बाद फिर सिर झुकाकर पानी को बाहर आने दें। ऐसा करने से नाक का इंफेक्शन दूर होता है।

Nose bleeding Treatment in Hindi को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें..

अगर आपको Nose bleeding Treatment in Hindi की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें। ताकि अन्य लोगों तक भी यह जानकारी (Home Remedies for Nose bleeding) पहुंच सकें।

See more articles in category: ,
Publication: ByeByeBimari
Publisher: Pressrelease ByeByeBimari
Company: ByeByeBimari
Contact: ByeByeBimari

byebyebimari

We are here to educate you.

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please Deactive Ad Blocker