Sesame Seeds in Hindi: Benefits of Sesame Seeds

Published Categorized as Aayurvedic upchar
Sesame-Seeds-in-Hindi
Sesame-Seeds-in-Hindi

Sesame Seeds in Hindi : अच्छी सेहत के लिए हमें अपने खानपान में कुछ विशेष चीजों को शामिल करना चाहिए और ऐसी ही एक चीज है तिल (Sesame Seeds)। तो आइए जानते है Sesame Seeds Benefits in Hindi

Sesame Seeds in Hindi: हम सभी के घरों में तिल (Sesame Seeds) का इस्तेमाल तो होता ही है। आमतौर पर मीठी चीजों में, सर्दियों के दौरान गुड़ के साथ इसका स्वाद बहुत पसंद आता है। Sesame Seeds भले ही दिखने में छोटा होता है लेकिन इसमें हैरान कर देने वाले पौष्टिक तत्व पाए जाते है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तो आइए इस पोस्ट में जानते है Til Ke Beej Ke Fayde (Sesame Seeds Benefits in Hindi) और तिल का बीज क्या होता है। (What is Sesame Seeds in Hindi)

Sesame Seeds in Hindi : What is Sesame Seeds in Hindi

Til ke beej छोटे, चपटे अंडाकार होते हैं जिनमें अखरोट जैसा स्वाद और एक नाजुक, लगभग अदृश्य करकरापन होता है। वे विभिन्न रंगों में पाए जाते हैं, जो विविधता पर निर्भर करता है, जिसमें सफेद, पीले, काले और लाल शामिल हैं।

Sesame Seeds एशियाई व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। Til ke beej पूरे वर्ष उपलब्ध होते हैं। Seasame Seeds कैल्शियम से भरपूर होते हैं और कैल्शियम की कमी में उपयोगी होते हैं।

प्राकृतिक Til ke Beej (Sesame Seeds) बड़े पैमाने पर बेकरी उत्पादों जैसे ब्रेड, ब्रेड स्टिक, कुकीज, कैंडीज, पास्ता, सब्जियों और करी जैसे व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं। चॉकलेट, आइसक्रीम और हलवे में भूनें हुए तिल का उपयोग किया जाता है।

Nutrients Found in Sesame Seeds | तिल के पोषक तत्व?

Sesame Seeds in Hindi: तिल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होता है। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, फैटी एसिड्स, टोटल सैचुरेटेड, फैटी एसिड्स आदि हैं।

Type of Sesame Seeds | तिल के प्रकार

तिल दो प्रकार के होते हैं- काले तिल (Black Sesame Seeds) और सफेद तिल (White Sesame Seeds)। काले तिलों का उपयोग आमतौर पर पूजा पाठ में किया जाता है। जबकि सफेद तिल का प्रयोग खाना बनाने में किया जाता है।

Til ke fayde | Benefits of Sesame Seeds in Hindi

Sesame Seeds Benefits: तिल के निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ है। जो नीचे विस्तार से बताए गए है-

Sesame Seeds for Immune System : रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

Sesame Seeds में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर का Immune System बढ़ाने में मदद करता है। कई शोध के अमुसार तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कॉपर रोगों से लड़ने में मददगार होते है। इसलिए डाइट में तिल जरूर शामिल करना चाहिए।

Sesame Seeds for Hair : बाल के लिए फायदेमंद

स्टडी में यह नात निकालकर सामने आई है कि Sesame Seeds के सेवन से बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल सफेद नहीं होते है। पोषक तत्व की कमी के कारण ही बाल झड़ते और सफेद होते है, तिल में अच्छी मात्रा में विटामिन बी व आयरन होता है जो बालों को पोषक तत्व प्रदान करता है।

Sesame Seeds for Diabetes : डायबिटीज में फायदेमंद

तिल के बीज (Sesame Seeds) बढ़े रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए काले तिल फायदेमंद हो सकते है। लेकिन ध्यान रखें अगर पहले से रक्त शर्करा का स्तर कम है तो ऐसे में तिल का सेवन न करें, यह बुरा प्रभाव डाल सकता है।

Sesame Seeds for Skin : त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा में निखार लाने के लिए Sesame Seeds फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें कुछ यौगिक व विटामिन ई का समावेश होता है। त्वचा के लिए विटामिन इ जैसे पोषक तत्व जरुरी होता है जो त्वचा को प्रोटीन देते है। ऐसे में Sesame Seeds त्वचा के लिए उपयोगी है।

Sesame Seeds for Heart :

Sesame Seeds बुरे कोलस्ट्रोल को कम करने व अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते है। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहने से हृदय का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। हृदय स्वास्थ्य अच्छा होने से स्ट्रोक का जोखिम नहीं रहता है। तो ऐसे में तिल को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

Sesame Seeds for Blood Pressure :

तनाव में होने की वजह से रक्त चाप बढ़ने लगता है। जिससे हृदय में समस्या उत्पन्न होने लगती है। कुछ अध्ययन के अनुसार काले तिल रक्तचाप में सुधार करने में फायदेमंद माने जाते है, जो कुछ हद तक Blood pressure को कंट्रोल करने में मदद करता है। (और पढ़े

Side-Effects of Sesame Seeds in Hindi | तिल के नुकसान?

  1. डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति का रक्त शर्करा सामान्य है तो Sesame Seeds का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को तिल के सेवन से पहले चिकिस्तक से परामर्श करना चाहिए।
  1. जिन लोगो Sesame Seeds से एलर्जी होती है, उनको इसके सेवन से बचना चाहिए।
  2. यदि कोई व्यक्ति विशेष तरह की दवा का सेवन करता है तो Sesame Seeds का उपयोग करने से पहले चिकिस्तक से बात करें।

Uses of sesame Seeds in Hindi | तिल का उपयोग कैसे करें?

Sesame Seeds in Hindi: तिल का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। यहां नीचे बताए गए तरीकों से जानें, तिल का सेवन कैसे करें।

  • Sesame Seeds का उपयोग बिस्किट में किया जा सकता है।
  • सलाद में भी Sesame Seeds का उपयोग थोड़ी मात्रा में किया जा सकता है।
  • Sesame Seeds का उपयोग लड्डू का बनाने में किया जा सकता हैं।
  • नान रोटी बनाते वक्त Sesame Seeds का इस्तमाल किया जा सकता हैं।
  • चटनी बनाने के लिए भी Sesame Seeds का उपयोग किया जाता है।
  • तिल की गजक गुड़ की मदद से घर में भी आसानी से बनाई जा सकती है।
  • Sesame Seeds का अधिकतर उपयोग ब्रेड में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसको ब्रेड बनाने के लिए आटा लगाते समय मिलाया जाता है।

अगर आपको हमारे आर्टिकल (Sesame Seeds in Hindi) की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों तक शेयर जरूर करें। ताकि अन्य लोगों को भी Sesame Seeds Benefits के बारे में पता चल सकें।