10 Home Remedies for Glowing Skin – Skin care hindi

Skin care hindi

हम उन उत्पादों को शामिल करते हैं जो हमें लगता है कि हमारे पाठकों के लिए उपयोगी हैं। यदि आप इस पृष्ठ पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम एक छोटा कमीशन कमा सकते हैं। यहाँ हमारी प्रक्रिया है।

स्वस्थ त्वचा

आपकी त्वचा आपके पास सबसे बड़ा अंग है, इसलिए आप इसकी देखभाल करना चाहते हैं। चमकती त्वचा को आमतौर पर स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के संकेत के रूप में देखा जाता है। दूसरी ओर, सुस्त या शुष्क त्वचा आपको अपने सर्वश्रेष्ठ से कम महसूस करा सकती है।

यहां 10 उत्पाद और जीवनशैली में बदलाव हैं जिन्हें आप अपनी सुंदरता और त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में लागू कर सकते हैं। श्रेष्ठ भाग? आपके पेंट्री, किचन या मेडिसिन कैबिनेट में शायद आपके पास पहले से ही वह सब कुछ है जो आपको चाहिए।

1. वर्जिन नारियल तेल से त्वचा को आराम दें

नारियल का तेल है विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सीडेंट, और उपचार गुण. लेकिन हो सकता है कि नारियल के तेल का अपने चेहरे पर इस्तेमाल हर प्रकार की त्वचा के लिए काम न करे। अगर आपको नारियल से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें।

अगर आप इसे बिना जलन के लगा सकते हैं, तो इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप नारियल के तेल का उपयोग इसके लिए कर सकते हैं:

  • मेकअप उतारो
  • अपनी त्वचा की बाधा को शांत करें
  • सतह परत के नीचे स्वस्थ दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा दें

अनुसंधान दर्शाता है कि नारियल का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। अपने चेहरे पर नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा में मालिश करने का प्रयास करें। अपने सामान्य क्लीन्ज़र से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए भीगने दें।

2. त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा में हीलिंग गुण होते हैं और यह नई कोशिका वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है। यह रोमछिद्रों को बंद किए बिना भी शांत और मॉइस्चराइज़ करता है। हर दिन अपना चेहरा धोने के बाद एलोवेरा का उपयोग करने से आपकी त्वचा में स्वस्थ चमक आ सकती है।

एलोवेरा से एलर्जी होना संभव है। पहले अपने अग्रभाग पर थोड़ी मात्रा में रगड़ कर इसका परीक्षण करें और यदि 24 घंटों में कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो इसका उपयोग करना सुरक्षित होना चाहिए।

3. अपना चेहरा धोने के बाद अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें

अपनी त्वचा को ऐसे उत्पादों से मॉइस्चराइज़ करें जो नमी में बंद हो जाते हैं, उपचार को बढ़ावा देते हैं, और एक चमकदार, युवा रूप को प्रोत्साहित करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जब आपकी त्वचा रूखी हो तो उसे एक्सफोलिएट न करें, और सिर्फ इसलिए कि आपका चेहरा तैलीय लगता है, मॉइस्चराइजर को न छोड़ें।

अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं जब यह अभी भी गीला है शॉवर से या अपना चेहरा धोने से। यह आपके चेहरे को चिकना महसूस कराने के लिए सतह के स्तर पर काम करने के बजाय अतिरिक्त नमी में बंद कर देगा।

4. रोजाना सनस्क्रीन पहनें

15 या इससे अधिक के एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन पहनने से हो सकता है त्वचा कैंसर को रोकें. आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाए रखने से फोटोएजिंग से भी बचाव होता है, जो कि त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया है।

हर सुबह सनस्क्रीन के साथ एक उत्पाद लागू करना सुनिश्चित करें, यहां तक ​​​​कि उन दिनों में भी जब बारिश हो रही हो या आसमान में बादल छाए हों।

5. एक सफाई दिनचर्या खोजें जो काम करे

आप अपनी त्वचा को बार-बार धोने से नमी की कमी नहीं करना चाहते हैं, और आप अपने छिद्रों को बहुत अधिक धोने के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए बहुत अधिक अतिरिक्त तेल का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहते हैं।

पसीना निकलने के बाद, सुबह सबसे पहले और सोने से ठीक पहले अपना चेहरा धोना आमतौर पर स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे प्यारी जगह होती है।

6. धूम्रपान और सेकेंड हैंड धुएं से बचें

जब आप अपनी त्वचा को सिगरेट के धुएं के संपर्क में लाते हैं, तो आप अपने चेहरे पर सभी प्रकार के रासायनिक विषाक्त पदार्थों का लेप कर रहे होते हैं। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाता है, के लिए अग्रणी समय से पहले वृद्ध त्वचा।

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपनी त्वचा को छोड़ने का एक और कारण मानें।

7. अधिक पानी पिएं

आपकी त्वचा कोशिकाओं से बनी होती है जिन्हें अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पीने के पानी और स्वस्थ त्वचा का संबंध अभी भी जारी है, लेकिन कम से कम एक 2015 का अध्ययन निष्कर्ष निकाला कि अधिक पानी पीने और स्वस्थ त्वचा होने के बीच एक मजबूत संबंध है।

प्रतिदिन कम से कम आठ 8-औंस गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

8. अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए खाएं

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से आपके शरीर में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा मिलेगा। मेयो क्लिनिक के अनुसार, मछली के तेल की तरह स्वस्थ वसा खाने, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बहुत सारे परिरक्षकों से दूर रहने का स्वस्थ दिखने वाली त्वचा से सीधा संबंध हो सकता है।

9.प्रोबायोटिक्स लें

प्रोबायोटिक की खुराक हो सकती है:

  • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें
  • अपने पाचन में सुधार
  • अपने पाचन तंत्र में सूजन और सूजन को कम करें

के अनुसार एक 2014 का अध्ययनप्रोबायोटिक्स स्वस्थ बालों और स्पष्ट रूप से चमकती त्वचा में भी योगदान दे सकते हैं।

10. अपने शॉवर को छोटा करें

भाप और गर्मी रोमछिद्रों को खोल सकते हैं और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन आपकी त्वचा पर एक बार में कुछ मिनटों से अधिक समय तक गर्म पानी चलाने से आपकी त्वचा से तेल निकल सकता है, जिससे वह थकी हुई और सुस्त दिखती है। अपनी त्वचा के अत्यधिक गर्म पानी के संपर्क को कम करने का प्रयास करें।

आप परिसंचरण में सुधार के लिए अपने शॉवर के बाद के हिस्से में तापमान को ठंडा करने पर भी विचार कर सकते हैं, जो आपके चेहरे को अधिक टोंड और युवा रूप दे सकता है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, यह हो सकता है कि अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें।

टेकअवे

अपनी त्वचा पर ध्यान देना आत्म-देखभाल का एक रूप है जो स्पष्ट रूप से चमकती त्वचा में भुगतान कर सकता है। कभी-कभी तनाव, पोषण की कमी, हार्मोन असंतुलन और अन्य स्वास्थ्य स्थितियां चमकती त्वचा को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकती हैं।

अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें यदि आप चिंतित हैं कि आपकी त्वचा कैसी दिखती है। सुस्त, सूखी, परतदार या रूखी त्वचा अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकती है।

Back to top button