Thyroid Storm in hindi Treatment & Management

Thyroid Storm in hindi

What is thyroid storm?

थायराइड स्टॉर्म एक जानलेवा स्वास्थ्य स्थिति है जो अनुपचारित या इलाज किए गए हाइपरथायरायडिज्म से जुड़ी है।

थायराइड तूफान के दौरान, एक व्यक्ति की हृदय गति, रक्तचाप और शरीर का तापमान खतरनाक रूप से उच्च स्तर तक बढ़ सकता है। शीघ्र, आक्रामक उपचार के बिना, थायराइड तूफान अक्सर घातक होता है।

थायरॉयड आपकी गर्दन के निचले हिस्से के बीच में स्थित एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है। थायराइड द्वारा निर्मित दो आवश्यक थायराइड हार्मोन ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) हैं। ये उस दर को नियंत्रित करते हैं जिस पर आपके शरीर की हर कोशिका काम करती है (आपका चयापचय)।

यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म है, तो आपका थायराइड इन दोनों हार्मोनों का बहुत अधिक उत्पादन कर रहा है। इससे आपकी सभी कोशिकाएँ बहुत तेज़ी से काम करने लगती हैं। उदाहरण के लिए, आपकी श्वसन दर और हृदय गति सामान्य से अधिक होगी। आप आमतौर पर जितना करते हैं उससे कहीं अधिक तेजी से बोल सकते हैं।

Causes of thyroid storm

थायराइड तूफान दुर्लभ है। यह उन लोगों में विकसित होता है जिन्हें हाइपरथायरायडिज्म है लेकिन उचित उपचार नहीं मिल रहा है। यह स्थिति थायरॉयड ग्रंथि द्वारा उत्पादित दो हार्मोन के अत्यधिक अतिउत्पादन द्वारा चिह्नित है। हाइपरथायरायडिज्म वाले सभी लोग थायराइड तूफान का विकास नहीं करेंगे। इस स्थिति के कारणों में शामिल हैं:
  • severe undertreated hyperthyroidism
  • untreated overactive thyroid gland
  • infection associated with hyperthyroidism

People with hyperthyroidism may develop thyroid storm after experiencing one of the following:

  • trauma
  • surgery
  • severe emotional distress
  • stroke
  • diabetic ketoacidosis
  • congestive heart failure
  • pulmonary embolism

Symptoms of thyroid storm

थायराइड स्टॉर्म के लक्षण हाइपरथायरायडिज्म के समान होते हैं, लेकिन ये अधिक अचानक, गंभीर और चरम होते हैं। यही कारण है कि थायरॉइड स्टॉर्म से पीड़ित लोग अपनी देखभाल स्वयं नहीं कर पाते हैं। सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • racing heart rate (tachycardia) that exceeds 140 beats per minute, and atrial fibrillation
  • high fever
  • persistent sweating
  • shaking
  • agitation
  • restlessness
  • confusion
  • diarrhea
  • unconsciousness

Diagnosing thyroid storm

हाइपरथायरायडिज्म वाले व्यक्ति जो थायरॉयड तूफान के किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, उन्हें आमतौर पर आपातकालीन कक्ष में भर्ती कराया जाता है। अगर आपको संदेह है कि आपको या किसी और को थायरॉइड स्टॉर्म के लक्षण हैं, तो तुरंत 911 पर कॉल करें। थायरॉइड स्टॉर्म वाले लोग आम तौर पर बढ़ी हुई हृदय गति के साथ-साथ उच्च रक्तचाप संख्या (सिस्टोलिक रक्तचाप) प्रदर्शित करते हैं।

एक डॉक्टर रक्त परीक्षण के साथ आपके थायराइड हार्मोन के स्तर को मापेगा। हाइपरथायरायडिज्म और थायराइड स्टॉर्म में थायराइड उत्तेजक हार्मोन (TSH) का स्तर कम होता है। अमेरिकन एसोसिएशन फॉर क्लिनिकल केमिस्ट्री (AACC) के अनुसार, TSH के लिए सामान्य मान 0.4 से 4 मिली-अंतर्राष्ट्रीय यूनिट प्रति लीटर (mIU/L) तक होता है। थायराइड स्टॉर्म वाले लोगों में T3 और T4 हार्मोन सामान्य से अधिक होते हैं।

Treating this condition

थायराइड तूफान अचानक विकसित होता है और आपके शरीर की सभी प्रणालियों को प्रभावित करता है। थायरॉइड स्टॉर्म का संदेह होते ही उपचार शुरू हो जाएगा - आमतौर पर प्रयोगशाला के परिणाम तैयार होने से पहले। थायरॉइड द्वारा इन हार्मोनों के उत्पादन को कम करने के लिए एंटीथायरॉइड दवा जैसे प्रोपीलेथियोरासिल (जिसे पीटीयू भी कहा जाता है) या मेथिमाज़ोल (टैपाज़ोल) दी जाएगी।

हाइपरथायरायडिज्म को निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है। हाइपरथायरायडिज्म वाले लोगों को रेडियोधर्मी आयोडीन के साथ इलाज किया जा सकता है, जो थायराइड को नष्ट कर देता है, या अस्थायी रूप से थायराइड समारोह को दबाने के लिए दवाओं का एक कोर्स है।

जिन गर्भवती महिलाओं को हाइपरथायरायडिज्म है, उनका इलाज रेडियोधर्मी आयोडीन से नहीं किया जा सकता क्योंकि यह अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचाएगा। उन मामलों में, महिला के थायरॉयड को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाएगा।

थायरॉइड स्टॉर्म का अनुभव करने वाले लोगों को चिकित्सा उपचार के बदले आयोडीन लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है। यदि आपका थायरॉयड रेडियोधर्मी आयोडीन उपचार से नष्ट हो जाता है या शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है, तो आपको जीवन भर सिंथेटिक थायराइड हार्मोन लेने की आवश्यकता होगी।

Long-term outlook

थायराइड तूफान के लिए तत्काल, आक्रामक आपातकालीन चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। जब अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो थायराइड तूफान कंजेस्टिव दिल की विफलता या द्रव से भरे फेफड़ों का कारण बन सकता है।

अनुपचारित थायरॉयड तूफान वाले लोगों की मृत्यु दर 75 प्रतिशत होने का अनुमान है।

यदि आप जल्दी से चिकित्सा देखभाल की तलाश करते हैं तो थायराइड तूफान से बचने की संभावना बढ़ जाती है। एक बार आपके थायरॉइड हार्मोन का स्तर सामान्य सीमा (यूथायरॉयड के रूप में जाना जाता है) में वापस आने के बाद संबंधित जटिलताओं को कम किया जा सकता है।

Preventing thyroid storm

थायराइड तूफान की शुरुआत को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आप अपनी थायराइड स्वास्थ्य योजना के साथ बने रहें। निर्देशानुसार अपनी दवाएं लें। अपने डॉक्टर के साथ सभी नियुक्तियों को रखें और आवश्यकतानुसार रक्त कार्य आदेशों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button