What not to Eat in skin Infection ?

What not to Eat in skin Infection ?

स्किन इंफेक्शन (Skin Infections) होने पर ऐसे फूड को अवॉइड करने की सलाह दी जाती है जिनमें ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होता है। बताया जाता है कि इससे स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। तो आइए जानते है कि स्किन प्रॉब्लम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? (What not to Eat in skin Infection)

What not to Eat in skin Infection: बदलते मौसम में स्किन प्रॉब्लम (Skin Infection) होना आम बात है। लेकिन skin Infection होने पर ज्यादातर लोग ऊपरी सतह पर ही ध्यान देते है। कोई यह नहीं सोचता कि skin Infection कि वजह अंदरूनी भी हो सकती है। डॉक्टर्स का भी कहना है कि कुछ फूड आइटम्स ऐसे जो skin Infection को बढ़ावा देते है ऐसी स्थिती में इन्हें अपनी डाइट से हटा देना चाहिए। तो आइए आज आपको बताते है कि स्किन प्रॉब्लम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? (What not to Eat in skin Infection)

स्किन इंफेक्शन में आलू न खाएं : Do not eat potato in skin infection

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आलू में ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक होती है जिस वजय से स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। आलू में ग्लूकोज की मात्रा अत्यधिक होने के वजह से इसे स्किन इंफेक्शन में नहीं खाना चाहिए। यह स्किन प्रॉब्लम को और बढ़ा सकता है।

स्किन इंफेक्शन में कोल्ड ड्रिंक पीएं : Do not drink cold drinks in skin infection

कोल्ड ड्रिंक पीने से भी शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ेगी जिससे स्किन प्रॉब्लम भी बढ़ेगी। कोल्ड ड्रिंक में शुगरी एसिड होते हैं जो बॉडी में ग्लूकोस को बढ़ा देते है। इसलिए अगर आपको स्किन प्रॉब्लम रहने की शिकायत है तो कोल्ड ड्रिंक से दूरी बना लें। कोल्ड ड्रिंक को वैसे भी नहीं पीनी चाहिए, यह किसी भी सूरत में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है। यहां क्लिक कर जाने कोल्ड ड्रिंक के हानिकारक प्रभाव।

स्किन इंफेक्शन में शकरकंद न खाएं : Do not eat sweet potato in skin infection

वैसे तो शकरकंद हमारे शरीर के लिए फायदेमंद  है, लेकिन skin infection होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को खुजली, दाद या मुहांसे निकलने आदि की समस्या है उन्हें शकरकंद नहीं खानी चाहिए। यह स्किन प्रॉब्लम को और बढ़ा देता है। शकरकंद में भी आलू की तरह अधिक मात्रा में ग्लूकोज होते है।

स्किन प्रॉब्लम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? : What not to Eat in skin Infection

स्किन इंफेक्शन में कटहल न खाएं : Do not eat jackfruit in skin infection

जिन लोगों को स्किन से संबंधित कोई भी इंफेक्शन है उन्हें कटहल का सेवन तुरंत रोक देना चाहिए। कहा जाता है कि कटहल का चिपचिपापन skin infection को बढ़ा सकता है। ऐसे में जब त्वचा से संबंधित की समस्या हो तो कटहल को अवॉइड करना चाहिए। कटहल के कुछ नुकसान है तो कुछ फायदें भी है, कटहल के फायदे और नुकसान जानने के लिए ये पढें।

स्किन इंफेक्शन में अरबी न खाएं : Do not eat Taro Root in skin infection

कटहल की तरह अरबी के भी चिपचिपापन होता है जो skin infection को और बढ़ा सकता है। जिन्हें बहुत जल्द स्किन इन्फेक्शन होता है उन्हें जल्द-से-जल्द अरबी को अपने खाने की प्लेट से बाहर निकाल देना चाहिए। अरबी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से स्किन इन्फेक्शन बढ़ने की संभावनाएं बनी रहती हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जानकारी हो गई होगी कि स्किन प्रॉब्लम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? अगर आप को What not to Eat in skin Infection के संबंध में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए वीडियो को पूरा अंत तक जरूर देखें..

Leave a Reply

Back to top button