×

What Not To Eat With Milk in Hindi?

What Not To Eat With Milk in Hindi?

What Not To Eat With Milk in Hindi: कई लोग दूध के साथ फल या फिर कुकीज मिलाकर पीना पसंद करते है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार ये गलत कॉम्बिनेशन है, यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक बन सकता है।

What Not to Eat With Milk in Hindi: बेहतर स्वाद के लिए हम हमेशा दो या दो से अधिक फूड्स मिलाकर खाते है। जैसे रोटी के साथ सब्जी या दाल के साथ चावल। लेकिन कुछ फ़ूड आइटम्स ऐसे भी होते है जिसको मिलाकर खाने से आपकी सेहत बुरा असर पड़ता है और आपकी पूरी बॉडी फंक्शन खराब हो सकती है। इस टर्म को Wrong Food Combinations कहा जाता है।

अक्सर लोग इस बात ध्यान देते है कि हम क्या कहा रहे है, लेकिन यह कभी नहीं सोचते कि हमारी फूड पेयरिंग सही है नहीं? अक्सर लोग दूध के साथ केला या फिर कूकीज मिलाकर खाते है। लेकिन अगर आयुर्वेद के हिसाब से देखा जाए तो कुछ चीजें दूध के साथ मिलाकर कभी नहीं पीनी चाहिए। यह फायदेमंद होने की बजाए आपके शरीर को हानि पहुंचा सकता है। नीचे वे फूड्स दिए गए हैं जो आपको दूध के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए।

What Not to Eat With Milk in Hindi?

  1. कोई भी खट्टा फल (नारंगी, नींबू, चूना, अंगूर, इमली, आंवला, ग्रीन एप्पल, आलूबुखारा, स्टार फल, अनानास, आदि)
  2. खमीर से बने आइटम
  3. दही
  4. फलियां
  5. अंडा, मांस और मछली
  6. किचारी
  7. मूली
  8. केला
  9. चेरी

Best way to Consume Milk

दूध पीने का सबसे बढ़िया तरीका है कि ताजे दूध में शहद या गुड़ मिलाएं। अपनी पसंद के हिसाब से गुड़ या शहद मिलाएं। अगर आपको गुड़ या शहद दूध के साथ नहीं पसंद तो ताजा दूध ऐसे ही पीएं, उसके साथ कुछ और मिलाने की कोशिश न करें।

What Not to Eat With Milk in Hindi को और अच्छे से समझने के लिए यह वीडियो पूरा अंत तक देखें..

Leave a Reply

Back to top button